कलेक्टर गोयल की सराहनीय पहल, दिव्यांगों को दिलाई निर्भीक मतदान करने की शपथ, कहा- मतदान केंद्र में मिलेगी हर सुविधा

अरविंद मिश्रा, बलौदाबाजार- जिले के दिव्यांग मतदाताओं के लिए आज जनपद पंचायत बलौदाबाजार के सभाकक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने दिव्यांग मतदाताओं को निर्भीक और निष्पक्ष होकर मतदान करने की शपथ दिलाई. गोयल ने दिव्यांग मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने का नेवता दिया.

उन्होंने दिव्यांगजनों से मतदान करने की अपील की और कहा कि मतदान दिवस 23 अप्रैल को अपने साथ कम से कम दो दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए लेकर आएं. उन्होंने कहा कि देश का नागरिक होने के नाते मतदान करना हमारा पहला हक और कर्तव्य दोनों है. इसलिए स्वयं मतदान करें और सभी को मतदान के लिए प्रेरित करें. उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रहा है. आयोग निर्देश अनुसार जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा दिव्यांग मतदाताओं को पूरी सहायता दी जाएगी.

दिव्यांग मतदाताओं के रहेगी आवागमन की सुविधा

समाज कल्याण विभाग की प्रभारी उपसंचालक आशा शुक्ला ने बताया कि जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल 9227 दिव्यांग मतदाता हैं. कसडोल में 3345, बिलाईगढ़ में 2372,बलौदाबाजार में 1994 भाटापारा में 1516 दिव्यांग मतदाता हैं. जिले में 1081 दृष्टिबाधित, 1325 मूक बधिर,6520 अस्थिबाधित और 301 अन्य प्रकार के मतदाता हैं.

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक जाने के लिए आवागमन की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. एनसीसी, एनएसएस और स्कॉउट-गाइड के बच्चे मतदान केंद्रों में उनकी सहायता के लिए तैनात रहेंगे. दिव्यांग मतदाताओं को लाइन में इंतजार नहीं करना होगा बल्कि उनको सीधे मतदान केंद्र में प्रवेश दिलाया जाएगा. दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में इपिक कार्ड, मतदाता पर्ची और मतदान केंद्र में ब्रेल लिपि में डमी मतपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे. श्रवणबाधित मतदाताओं के सहयोग के लिए मतदान दलों को सांकेतिक भाषा का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. अस्थिबाधित मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में व्हील चेयर और रैंप की सुविधा रहेगी. इसके अलावा पीने में पानी और शौचालयों को भी व्यवस्था की जाएगी.

मॉल पोल में जिले की दिव्यांग आइकॉन कुमारी बीना साहू ने डाला पहला वोट

कार्यशाला में मतदान प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझाने के लिए ईवीएम के तीनों भागों, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवी पैट का प्रदर्शन किया गया. गोयल ने प्रत्येक भाग की कार्यप्रणाली के बारे में दिव्यांग मतदाताओं को समझाया. इसके बाद उन्होंने जिले जे सभी दिव्यांगजनों की प्रतिनिधि जिले की दिव्यांग आइकॉन कुमारी बीना साहू को मतदान का नेवता दिया. इसके बाद अनुविभागीय अधिकारी लवीना पांडे ने निर्वाचन बैच लगाया. कार्यशाला में मॉक पोल का भी आयोजन किया गया, जिसमें कुमारी बीना साहू ने पहला छद्म मतदान किया. गोयल ने कार्यशाला में आये सभी दिव्यांगजनों से मॉक पोल में हिस्सा लेने की अपील की. इसके बाद सभी ने दिव्यांगजनों द्वारा निर्मित रंगोली का अवलोकन किया.

कार्यशाला में अपर कलेक्टर जोगेंद्र नायक, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सीपी मनहर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी शीतल चंद्रवंशी भी उपस्थित थीं.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।