रायपुर। कांग्रेस सभी 90 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा अगले माह करने जा रही है. सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह तक सभी नामों का ऐलान कर दिया जाएगा. कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने सोमवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी है. पुनिया ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी एआईसीसी को अगस्त के अंत तक सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नाम भेज देगी.

विधानसभा चुनाव के लिए महज कुछ ही महीने शेष बाकी है. सत्तारुढ़ दल भाजपा सहित सभी पार्टियां चुनावी कसरत में लगी हुई है. आम आदमी पार्टी और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (J) ने अपने अधिकांश प्रत्याशियों की सूची पहले ही जारी कर दी थी.

पिछले 15 सालों से सत्ता से दूर कांग्रेस अब इस चुनाव में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती. लिहाजा प्रदेश के इतिहास में यह पहली बार है जब कांग्रेस ने चुनावों को लेकर अपनी पुरानी रणनीति को बदलते हुए चुनाव की अधिकारिक घोषणा के पहले ही अपने प्रत्याशियों की सूची जारी करने जा रही है.

सूची जारी करने के पीछे माना जा रहा है कि पिछले चुनावों में मिली हार की समीक्षा में यह बात सामने आई थी कि टिकट घोषणा में हुई देरी की वजह से प्रत्याशियों को बहुत ही कम समय प्रचार के लिए मिला था. ऐसे में आलाकमान ने अपनी स्ट्रेटजी में बदलाव करते हुए चुनाव से तकरीबन तीन से चार माह पहले प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने जा रही है. जिसकी शुरुआत इसी माह से कर दी जाएगी.

महापौर की किस्मत तय नहीं

इस चुनाव में महापौर प्रमोद दुबे द्वारा भी राजधानी की एक सीट से दावेदारी किए जाने की चर्चा है. जिस पर पुनिया ने कहा कि महापौर चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.