रायपुर- केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल के छत्तीसगढ़ आने से व्यापारी समाज में उम्मीदें बढ़ गई है. उम्मीदें हैं बेहतरी की. उन आश्वासनों के पूरे होने की जिन्हें जाते-जाते पीयूष गोयल कर गए हैं. जीएसटी लागू होने के बाद से व्यापारी कम्युनिटी के बीच जिस तरह से तरह-तरह की शंकाएं थी, पहली बार उन तमाम शंकाओं पर खुलकर चर्चा की गई. खुद केंद्रीय वित्त मंत्री का व्यापारियों के बीच आकर उनकी समस्याओं को सुनने की पहल से ही व्यापारियों के बीच उत्साह का माहौल है.

छत्तीसगढ़ में व्यापारियों के बीच जीएसटी के कई प्रावधानों को लेकर शिकायत थी. केंद्रीय वित्त मंत्री की मौजूदगी में उन तमाम शिकायतों को सिलसिलेवार ढंग से न केवल रखा गया, बल्कि वित्त मंत्री ने उन शिकायतों को नोट भी किया है. कुछ शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई भी की है.
व्यापारियों से वित्त मंत्री की बैठक के बीच स्पंज आयरन इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधियों ने शिकायत की कि उन्हें पिछले एक साल से कोयला संकट से जूझना पड़ रहा है. आलम यह है कि 20 से 22 फीसदी कोयला ही उन्हें मिल रहा है. बाकी जरूरतों की पूर्ति साउथ अफ्रीका से मंगाए जा रहे कोयले से की जा रही है. इसे लेकर पीयूष गोयल ने मौके पर ही एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह व्यवस्था गलत है. इसे जल्द से जल्द दुरूस्त किया जाए. गोयल ने कहा कि प्रदेश के स्पंज आयरन उद्योग एसईसीएल पर निर्भर हैं, ऐसे में उनकी जरूरत पूरी होनी चाहिए.
पीयूष गोयल ने करीब दो घंटे व्यापारी संगठनों के साथ वक्त बिताते हुए उनकी तमाम समस्याओं को सुना. दर्जनों सुझाव व्यापारियों के बीच से निकलकर सामने आए. उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द समस्याओं का निराकरण किया जाएगा. गोयल ने कहा की सालभर के भीतर जीएसटी लागू करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है. एक साल के भीतर ही यह प्रणाली कामयाबी के साथ प्रभावी हो गई है. आने वाले दिनों में देश के व्यापार में इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.
व्यापारी कम्युनिटी के साथ हुई केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल की बातचीत को लेकर सीएसआईडीसी के चेयरमेन छगन मूंदड़ा ने कहा कि-
वित्त मंत्री ने प्रभावी ढंग से न केवल समस्याओं को सुना है, बल्कि उनके दिए गए आश्वासन से छत्तीसगढ़ के उद्योग-व्यापार जगह में हर्ष का माहौल है. मुमकिन है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में व्यापारियों के पक्ष में बेहतर माहौल बनेगा. व्यापारियों से मिले अहम सुझावों पर अमल होगा. वित्त मंत्री का व्यापारियों के बीच आकर उनकी समस्याओं को सुनना ये बताता है कि देश में व्यापार और व्यापारियों को लेकर सरकार बेहद संजीदा है. वित्त मंत्री से चर्चा सकारात्मक नतीजे देगी.

उन व्यापारी वर्ग से जुड़े सभी संगठनों के प्रतिनिधियों को मैं धन्यवाद देता हूँ, जो इस आयोजन का हिस्सा बने.