रायपुर- चुनावी राजनीति में किस्मत आजमाने की मंशा के बाद पुलिस की नौकरी से इस्तीफा देने वाले विभोर सिंह और गिरिजाशंकर जौहर के बाद राजधानी रायपुर में पदस्थ रहे एक और पुलिस अधिकारी के जल्द ही इस्तीफा दिए जाने के संकेत हैं ! चर्चा है कि ये अधिकारी बीजेपी-कांग्रेस जैसे राजनीतिक दलों में संभावनाए तलाश रहे हैं. राजनीतिक जमीन तलाशने की कवायद के बीच खबर ये भी है कि यदि कहीं संभावनाएं मजबूत होती दिखी, तो इस्तीफा देने में थोड़ी भी देरी नहीं होगी. 

ये पुलिस अधिकारी साहू समाज से प्रतिनिधित्व करते हैं. राजधानी रायपुर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. बताया जा रहा है कि उनकी प्राथमिकता में रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट सबसे पहले है. वजह साफ है कि रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट साहू बहुल माना जाता है. हालांकि बीते चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा ने जीत दर्ज की थी. 
 
बीजेपी के भीतरखाने से आ रही खबरों के मुताबिक पार्टी रायपुर ग्रामीण के लिए एक सशक्त साहू उम्मीदवार पहले से ही खोज रही है. हालांकि पूर्व विधायक नंदे साहू, मोतीलाल साहू जैसे कई बड़े नाम बीजेपी की सूची में पहले से ही बने हुए हैं. इन सबके बीच इस पुलिस अधिकारी ने अपनी दावेदारी के लिए प्रयास करना शुरू कर दिया है. रायपुर ग्रामीण विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस सत्यनारायण शर्मा का विकल्प ढूंढ नहीं पाई है. ऐसे में माना जा रहा है कि एक बार फिर शर्मा ही रायपुर ग्रामीण से कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे.

बीजेपी को चाहिए जीतने वाला चेहरा

बदलते हालात के बीच बीजेपी रायपुर ग्रामीण से जीतने वाले चेहरे पर दांव खेलेगी. ऐसे में चर्चा इस बात को लेकर है कि संगठन युवा नेतृत्व खड़ा करने पर विचार कर सकती है. यदि ऐसा हुआ तो चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले पुलिस अधिकारी के लिए रायपुर ग्रामीण का विकल्प मुफीद साबित हो सकता है. बशर्ते अपनी जीत की रणनीति के साथ बीजेपी से उन्हें संपर्क करने की जरूरत होगी.