चुनाव आयोग ने लॉन्च किया cVIGIL ऐप, वोटर्स कर सकेंगे गड़बड़ियों की शिकायत, 100 मिनट में होगी कार्रवाई

नई दिल्ली. भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनाव 2019 कुल 7 चरणों में संपन्न होगा. वहीं चुनाव आयोग ने इस बार cVIGIL मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है जिसके जरिए देशभर के मतदाता अपने चुनावी क्षेत्र में हो रही किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत चुटकियों में कर सकेगा और खास बात यह है कि शिकायत के बाद 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी. गड़बड़ी की सबूत के तौर पर वोटर्स फोटो और वीडियो भी भेज सकेंगे। तो आइए इस ऐप की खासियतों और फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं.

सबसे पहले आपको बता दें कि इस ऐप को भारतीय चुनाव आयोग ने लॉन्च किया है और इस ऐप का नाम cVIGIL है जिसे आप अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में मोबाइल नंबर के साथ कुछ जानकारी देकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस ऐप से आप सीधे तौर पर अपने फोन का कैमरा ओपन कर सकते हैं और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और फोटो क्लिक कर सकते हैं.

इस ऐप मे आप लोकेशन की भी जानकारी दे सकते हैं कि कौन-सी जगह पर चुनाव को लेकर गड़बड़ी हो रही है. उदाहरण के तौर पर किसी को पैसे देकर वोट खरीदा जा रहा है. इसमें आपको एक डिस्क्रिप्शन बॉक्स भी मिलता है जिसमें आप पूरी जानकारी टाइप कर सकते हैं.

किसी घटना के बारे में पूरी जानकारी देने के बाद आप उसे सबमिट कर सकते हैं. इसके बाद आपको दिखेगा कि कुल कितने शिकायतें की हैं और उनमें से कितनी शिकायतों पर कार्रवाई हुई है और कितनी फेल हुई हैं. साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि आपकी शिकायत की जांच का काम किसे सौंपा गया है.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।