रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य के समाज कल्याण विभाग को बुजुर्गों के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए भारत का सर्वोच्च ‘वयोश्री सम्मान’ प्रदान किया गया है। समाज कल्याण विभाग को यह लगातार तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।  आज (1/10/2018) अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर यह पुरस्कार उपराष्ट्रपति  वेंकैया नायडू ने दिल्ली के विज्ञान भवन में दिया। समाज कल्याण विभाग मंत्री श्रीमती रमशीला साहू और  विशेष सचिव आर.प्रसन्ना ने उपराष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया। इस पुरस्कार से एक बार राष्ट्रीय स्तर पर रमन सरकार के कार्यों की जमकर सराहना हुई है।

छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार भरण-पोषण अधिनियम के बेहतर क्रियान्वयन, डे केयर सेंटर की श्रृन्खला की स्थापना (सियान सदन, बापू की कुटिया आदि), वृद्ध आश्रमों की स्थापना, काल सेंटर की स्थापना, उनके अकेले पन को दूर करने उपाय, अन्य विभागों से समन्वय, पुलिस का पड़ोसी वाच कार्यक्रम और लगातार संवाद, स्वास्थ्य विभाग का बुजुर्गों के लिए पृथक सुविधाओं जैसे- पृथक पीला कार्ड, पृथक पंक्ति, मुफ्त इलाज सुविधा आदि, परामर्श सुविधा आदि की स्थापना आदि जैसे उत्कृष्ठ कार्यों के लिए दिया गया है। खुशी की बात यह कि समाज कल्याण विभाग को लगातार तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है.

विगत वर्ष (2017) यह पुरस्कार नि:शक्त जनों (दिव्यांग जनों) के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए राष्ट्रपति की ओर से प्रदान किया गया था। वर्ष 2016 में यह पुरस्कार नि:शक्त जनों (दिव्यांग जनों) के लिए बेहतर ऋण और आर्थिक सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु उत्कृष्ठ चैनलाइजिंग एजेंसी का राष्ट्रीय पुरस्कार नि:शक्तजन वित्त और विकास निगम को मिला था।