टीएस सिंहदेव बोले- राइट टू एजुकेशन की तर्ज पर 2030 तक आ जाएगा राइट टू हेल्थ

रायपुर.छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि राइट टू एजुकेशन की तर्ज पर देश में 2030 तक राइट टू हेल्थ लागू किया जा सकता है.  

वे यूनिवर्सल हेल्थ पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में दुरस्त इलाक़ो में स्वस्जि सेवाओ की अनुपस्थिति को देखते हुए सम्पूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ यूनिवर्सल हेल्थकेयर को लागू करेंगे. श्री सिंहदेव ने बताया कि 62 प्रतिशत हेल्थ केअर की कॉस्ट नागरिक अपनी जेब से देता है.

इसके अलावा 75 से 85 प्रतिशत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जरूरत पड़ती है. 10-12 प्रतिशत को सेकंड लेवल के उपचार की जरूरत है, इसके अलावा 42 % खर्चा तीसरे स्तर पर इलाज के लिए लगता है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केअर को अपनाना चाहिए. टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत में 5 लाख की बात करते है लेकिन 50 हजार दे रहा है और इसका प्रीमियम 1100 है.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।