ढाई साल का ‘गूगल बॉय’: चंद सेकेंड में देश-दुनियां की दे देता है पूरी जानकारी, मासूम का जवाब सुनकर आप भी दांतों तले दबा लेंगे अपनी उंगलियां

अजयारविंद नामदेव, शहडोल। एक क्लिक में देश-दुनियां की जानकारी देने वाले गूगल के बाद अब इन दिनों शहडोल में एक ढाई साल के ‘गूगल ब्वॉय’ चर्चा खूब हो रही है। इनके दिमाग में देश के राज्यों की राजधानी, नेताओं के नाम के साथ विश्व मे देश की संख्या, महीनों के नाम दिनों की गिनती, पौराणिक चीजों जैसे अन्य जरनल नॉलेज इनके दिमाग बसा हुआ है। ढाई साल के देवेश के इस टैलेंट को देख हर कोई इनका दीवाना हो गया है। लोगों ने इन्हें ‘शहडोल का गूगल बॉय’ नाम दिया है।

देश का नाम लेते ही कंम्यूटर की तरह फटाफट जानकारी देने लगता है।  ये इसलिए नायाब है, क्योंकि इस गूगल ब्वॉय की उम्र महज दाई साल की है। शहडोल ये गूगल ब्वॉय अपने तेज दिमाग से लोगों को चकित कर रहा है।

हडोल के गूगल बॉय देवेश के पिता का कोरोना काल में निधन हो गया था। शहडोल का रहने वाला ढाई साल का मासूम देवेश सिंह अन्य बच्चों की तरह ही है। ये दूसरे बच्चों से बस मेमोरी में अलग है। इनकी याददाश्त गजब की है।

देवेश को देश के राज्यों की राजधानी, नेताओं के नाम के साथ विश्व मे देश की संख्या, महीनों के नाम दिनों की गिनती, पौराणिक चीजों की जानकारी इतनी सहजता से देता है कि सुनने वाला अपने दांतों तले उंगलियां दबा लेता है। ढाई साल के इस देवेश के दिमाग को देखते हुए लोग अब गूगल ब्वॉय नाम देने लगे हैं। इनका शार्प दिमाग चर्चा का विषय बना हुआ है।

सवा साल से ही चीजों को याद कर लेता था 

27 अगस्त 2019 को जन्मे देवेश शहडोल जिला मुख्यालय में अपने दादा-दादी और मां के साथ रहता है। देवेश के पिता का कोरोना काल मे निधन हो चुका है। देवेश के दादा धनंजय सिंह जो कि खुद एक शिक्षक हैं। बताते हैं कि जब देवेश लगभग सवा साल का था तभी से अच्छे से बोलने लगा था। इसे जो भी बातें हम उसे सीखाते थे, जो भी बातें करते थे उसे तुरंत याद हो जाती थी। उसे देवेश भूलता नहीं था। इसके बाद परिवार के लोगों ने उसे सीखाना शुरू किया और आज इतनी छोटी सी उम्र में देवेश सिंह अद्भुत प्रतिभा का धनी हो गया है।

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।