पंकज सिंह भदौरिया, दंतेवाड़ा। नक्सलियों की दंडकारण्य स्पेशल जोन और दरभा डिवीजन कमेटी ने विधायक भीमा मंडावी सहित 4 जवानों की हत्या की जिम्मेदारी ली है. कमेटी के सचिव साईंनाथ ने इसे लेकर एक प्रेस रिलीज भी जारी किया है. इसके साथ ही उन्होंने मृतक जवानों के लूटे गए हथियारों की भी तस्वीरें जारी की है. नक्सलियों ने श्यामगिरी गांव में आईईडी लगाकर ब्लास्ट किया था जिसमें विधायक मंडावी सहित 5 जवान शहीद हो गए थे. नक्सलियों ने मंडावी और पुलिस जवानों की हत्या के पीछे की वजह पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन समाधान के साथ ही सरकार द्वारा अडाणी को बैलाडिला की खदान देने से नाराजगी की वजह बताई है.

प्रेस रिलीज में नक्सलियों ने केन्द्र की भाजपा सरकार पर कई बडे़ गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता में आते ही देश में अंधराष्ट्रवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आरएसएस का एजेंडा हिन्दू राष्ट्र स्थापना के लक्ष्य की ओर आक्रामक रुप से काम कर रही है. आए दिन दलितों, मुसलमानों, आदिवासियों पर हत्याएं और महिलाओं पर अत्याचार बढ़ रहा है.़

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार से असहमति जताने पर जन पक्षधर बुध्दिजीवियों, लोकतंत्रवादियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं पर अर्बन माओवादी लेबल लगाकर उन पर हमला कर रही हैं.

नक्सली सचिव साईंनाथ ने कहा कि सरकार देश, विदेशी कार्पोरेट घरानों के साथ MOU करते हुए, खरबों रूपये की सम्पत्ति को औने-पौने दाम पर बेच रही हैं. पेसा कानून, वन अधिकार कानूनों का धज्जिया उड़ा रही हैं. बस्तर में प्राकृतिक संसाधनों को लूट रहे हैं, कार्पोरेट घरानों को सुरक्षा देने के लिए कार्पेट सुरक्षा को मजबूत व विस्तार कर रही है.

मोबाईल टावर निर्माण, रोड चौड़ीकरण का काम लोगों के जबर्दस्त विरोध के बावजूद भी पुलिस सुरक्षा के साथ करवा रही है.

उन्होंने कहा कि शोषण के विरोध, अपनी जल-जंगल-जमीन आस्मिता, अस्तित्व इज्जत, अधिकार के लिए संगठित हो रहे जनता में दहशत फैलाने के लिए मुठभेड़ों के नाम पर नुलकातोंग, ताड़बल्ला, जैसी सामूहिक नरसंहारों को अंजाम दे रही हैं. दन्तेवाड़ा में पुलिस एनकाउंटर में मारे गए नक्सलियों का जिक्र भी उन्होंने किया है. विज्ञप्ति में लिखा है कि कामरेड पाली, विज्जे, सुक्की, ज्योति, मीटू को पुलिस ने एनकाउंटर में खोया है. इसके साथ ही इसमें पुलिस अत्याचारों का भी जिक्र किया गया है. गांव वालो के साथ मार पीट, अवैध गिरफ्तारियां जारी हैं. उनकी सम्पत्ति पुलिस द्वारा ध्वस्त की गई, उनके पालतू जानवरों को भी पुलिस द्वारा लूटा जा रहा है. नक्सली मुठभेड़ के नाम पर आमजनता की हत्या करने का आरोप पुलिस पर नक्सलियों ने लगाया है.

उन्होंने कहा कि सरकार ने बैलाडिला खदान का विस्तार करते हुये 13 नम्बर खदान अडानी को दे दिया. फर्जी ग्राम सभा करवाई गई. इसके विरोध में 20 हजार से ऊपर आदिवासी गैर आदिवासियों ने किरन्दुल में 2 मार्च को प्रदर्शन किया. इसके बावजूद वहां खुदाई का काम तेजी से शुरु कर दिया गया है. अडानी को बचाने वहां की आम जनता को खदेड़ने के लिए ई 4 नया पुलिस कैम्प तैनात किया जा रहा हैं. इन पहाड़ों की खुदाई करने से आदिवासियों का आरथ देव नंदराज के आस्तित्व को भी खतरा मंडरा रहा है. अपनी देव को, रिति-रीवाजों को, अपने आस्तित्व को बचाने के लिए आदिवासी एक जुट हो रहे हैं.

सचिव साईंनाथ ने कहा कि मैदान इलाके में कार्पेट सुरक्षा के बीच में हमारे PLGA ने जनता की मदद से सुनियोजित तारीके से इन साहसिक हमले की घटना को अंजाम दिया. इस हमले में विश्व हिन्दू परिषद के नेता, जनविरोधी पार्टी विरोधी भीमा मंडावी का अंत हुआ. साथ में PLGA ने जवानों की बन्दूकें और सैकड़ों की संख्या में कारतूस को लूटा.