रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के आज पहले दिन बगैर विपक्ष के ही विधानसभा की कार्यवाही शुरु हुई. सबसे पहले दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजली दी गई. जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर रामपुकार सिंह ने सदस्यों को शपथ दिलाई. सबसे पहले सीएम भूपेश बघेल ने शपथ ग्रहण की. मुख्यमंत्री बघेल ने राजभाषा छत्तीसगढ़ी में शपथ लिया, मुख्यमंत्री के अलावा मंत्री टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू, अनिला भेड़िया, सत्यनारायण शर्मा, धनेन्द्र साहू, रश्मि सिंह, रामकुमार यादव, चरणदास महंत, केशव प्रसाद चंद्रा विनोद चंद्राकर, अनिता योगेन्द्र शर्मा ने भी छत्तीसगढ़ी में ही शपथ लिया बाकी के विधायकों ने हिन्दी में शपथ ली.

बगैर विपक्ष के ही शुरु हुई कार्यवाही

विधानसभा के पहले दिन बगैर विपक्ष के ही विधानसभा की कार्यवाही शुरु हुई. भाजपा कार्यालय में नेता प्रतिपक्ष का चुनाव होने की वजह से कोई भी भाजपा विधायक विधानसभा नहीं पहुंचा. केवल पुन्नूलाल मोहले ही विधानसभा पहुंचे, दुर्घटना में चोटिल होने की वजह से मोहले ने अपनी ही जगह में बैठकर शपथ लिया.

संस्कृत और अंग्रेजी में भी शपथ

वहीं अंबिका सिंहदेव ने अंग्रेजी में शपथ ली. जबकि चिंतामणि महाराज ने संस्कृत में ली शपथ. जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर रामपुकार सिंह ने भी उन्हें संस्कृत में ही जवाब दिया. उन्होंने चिंतामणि महाराज ने धन्यवादम कहा.

पूर्व मुख्यमंत्री ने ली मातृभाषा में शपथ

पूर्व मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस सुप्रीमो अजीत जोगी ने छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ लिया. उनकी पत्नी रेणु जोगी ने हिन्दी में शपथ गृहण किया.