मानगुरु पहाड़ पर चल रहा पेड़ों की अवैध कटाई का खेल, तस्करों पर नहीं हो रहा कोई कार्रवाई

शशिकांत डिक्सेना,कटघोरा. कोरबा जिले के कटघोरा वन मंडल का हृदय स्थल कहे जाने वाले मानगुरु पहाड़ पर पिछले 5 महीनों से लकड़ी तस्करों द्वारा पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है. देखा जाए तो यहां पर अभी तक लगभग 500 से 1 हजार पेड़ काटे जा चुके हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि कोसा तस्करों के द्वारा यहां पर लकड़ियों को काटने का काम करवाया जा रहा हैं, लेकिन सबसे बड़ी जानकारी यह मिली है कि यहां के बीट गॉर्ड ने जब लकड़ी तस्करों को रोकने का प्रयास किया तो तस्करों ने अपने पालतू कुत्ते से गॉर्ड के ऊपर हमला कराने की कोशिश की औऱ टंगिए से मारने की भी कोशिश की. जब बीट गॉर्ड द्वारा संबंधित क्षेत्र के वन परिक्षेत्राधिकारी को इसकी जानकारी दी, तो उन्होंने किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की.

एतमा नगर रेंज में आने वाले मानगुरु पहाड़ पर इतनी मात्रा में लकड़ियों को काटा जाना कहीं न कहीं नीचे से लेकर ऊपर तक के अधिकारियों की संलिप्तता जाहिर कर रही है. अब देखने वाली बात यह है कि क्या इतनी बड़ी घटना सामने आने के बाद किस प्रकार की कार्यवाही की जाती है.

विज्ञापन

Close Button
Close Button
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।