रायपुर।  छत्तीसगढ केे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज छत्तीसगढ़ के सुदूरवर्ती सुकमा जिले के कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सुकमा में लोकसभा निर्वाचन के लिए स्थानीय पॉलिटेकनिक  कॉलेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय रायपुर के वरिष्ठ अधिकारी सहित डीजी नक्सल ऑपरेशन गिरधारी लाल नायक, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंदन कुमार ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को मतदान केन्द्रों में की जा रही व्यवस्थाओं, ईवीएम, वीवीपेट की व्यवस्थाओं, मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने और वापसी की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था आदि विविध बिन्दुओं की जानकारी दी। साहू ने दुर्गम क्षेत्रों में बनाए गए मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुंचाने और वापसी के लिए विशेष व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सुकमा जिले में मतदाता जागरूकता (स्वीप) के तहत् किये जा रहे कार्यक्रमों की भी जानकारी ली।

डीजी नक्सल ऑपरेशन गिरधारी लाल नायक ने जिले में लोकसभा निर्वाचन 2019 शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन सहित सभी अधिकारियों को बेहतर समन्वय से कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले के संवेदनशील इलाकों में पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रही है। आई जी बस्तर विवेकानंद सिन्हा ने विधानसभा चुनाव 2018 की तरह लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी कोे बेहतर समन्वय और सहयोग बनाते हुए कार्य करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के बडे पैमाने पर इंतजाम किये जा रहें है। डीआईजी सुंदरराज पी ने भी निर्वाचन के लिए सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों की जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. भारती दासन, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी यूएस अग्रवाल सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से आए अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा पुलिस अधीक्षक डी एस मरावी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋचा प्रकाश चौधरी, एडिशनल एसपी शलभ सिन्हा तथा जिला प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।