मौसम: अब आकाशीय बिजली से ‘दामिनी एप’ बचाएगी आपकी जान, इस तरह करेगा काम

आज 44 डिग्री है रायपुर का तापमान।

सुप्रिया पांडे,रायपुर। भारत सरकार ने एक ऐसा एप लॉन्च किया गया है, जो आकाशीय बिजली गिरने के संबंध में पहले से ही चेतावनी जारी कर सकता है. जिसका नाम ‘दामिनी एप’ है. जो सीधे सेटेलाइट से लिंक होता है और इसे आसानी से गुगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है.

Close Button

इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक एच. पी चंद्रा ने बताया कि ये एप बिजली गिरने के संबंध में पहले से चेतावनी जारी करेगा. जैसे ही आप दामिनी एप को डाउनलोड करते है जीपीएस के माध्यम से दामिनी एप आपके लोकेशन को ट्रेस करता है और 40 किलोमीटर की परीधि में यदि कहीं बिजली चमक रही हो या फिर बिजली गिरने की संभावना हो तो वो एप आपको चेतावनी देता है कि आपके 40 किलोमीटर के रेंज में बिजली गिरने की संभावना बन रही है.

जब बादल बनते है उसी समय ये एप काम करना शुरू कर देता है. इस एप के माध्यम से मौसम बदलने और बिजली गिरने के साथ जो जनहानी होती है. उससे काफी हद तक बचा जा सकता है. ये एप यह भी सचेत करता है कि जहां बिजली गिरने वाली है. उस क्षेत्र से हट जाएं या अंदर चले जाए जिसकी वजह से बचाव होने की काफी ज्यादा मौंके हैं. आम जनता के लिए साथ साथ जो भी बाहर में काम करते हैं उनके लिए बहुत उपयोगी है.

44 डिग्री पहुंचा रायपुर का तापमान

छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद अब गर्मी ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है. राजधानी रायपुर में तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया है. रायपुर के साथ ही बिलासपुर और दुर्ग में भी गर्म हवाएं चलने लगी है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि एक साइक्लोनिक सरकुलेशन ऊपरी हवा में बना हुआ है, जो 2.1 और 3.1 किलोमीटर पर स्थित है, जिसकी वजह से नार्थ वेस्ट से बहुत अधिक गर्म और शुष्क हवाएं आ रही है. इस वजह से छत्तीसगढ़ में दो से तीन दिन गर्म हवाएं चलने की संभावनाएं बनी है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।