रायपुर। छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए जारी चुनाव प्रचार अभियान शनिवार शाम 5 बजे से  थम गया है. पहले चरण में 12 नवंबर को प्रदेश की 18 सीटों पर मतदान कराया जाएगा. आज प्रचार के अंतिम दिन प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस के कई दिग्गज और स्टार प्रचारकों ने अपने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जहां बीजेपी का मेनिफेस्टो जारी कर सीएम रमन सिंह के निर्वाचन क्षेत्र राजनांदगांव में रैली की वहीं राहुल गांधी ने उत्तर बस्तर और दक्षिण बस्तर में आमसभा ली और कांग्रेस का विजन जनता के सामने रखा.

आदिवासियों को जमीन लौटाएगी कांग्रेस

प्रथम चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बस्तर संभाग के चरामा और जगदलपुर में आमसभा ली. इस दौरान राहुल गांधी ने राहुल ने प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर अनेकों सौगात देने की भी घोषणा की. वहीं एक बार फिर केन्द्र की मोदी सरकार और प्रदेश की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने नक्सलवाद के मुद्दे बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने नेताओं को खोया है. राहुल गांधी ने भाषण की शुरुआत मोदी पर निशाना साध कर किया. नक्सलवाद से लेकर राफेल तक. राहुल ने मोदी पर राफेल डील में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की यहा सरकार आने वाली है. मैं आपसे झूठा वादा करने नहीं आया. छत्तीसगढ़ के किसानों को कहता हूं आप सबेरे चार बजे उठते हो मेहनत करते हो. 10 दिन के भीतर कांग्रेस पार्टी आप का सारा कर्जा माफ कर देगी. रमन सिंह ने किसानों का बोनस छीना कांग्रेस पार्टी आप को बोनस देगी. दो साल के लिए उन लोगों ने बोनस नहीं दिया कांग्रेस पार्टी उन दो सालों का बोनस भी देगी. कांग्रेस पार्टी फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलेगी, हर ब्लाक जिले में जाकर अपनी सब्जियां फल फूड प्रोसेसिंग यूनिट में देगा. वहां किसानों का बेटा को भी रोजगार मिलेगा. हम पंजाब की तरह छत्तीसगढ़ को कृषि का सेक्टर बनाना चाहते हैं वहां छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार देंगे. मोदी जी आए रमन सिंह आए तो आदिवासी किसानों को बगैर पूछे उनकी जमीनें छीना जाने लगा. हमारी सरकार आएगी फिर हम कानून लाएंगे. अगर किसान की जमीन ली गई और अगर पांच साल तक उद्योग लगा नहीं तो जमीन किसान को वापस की जाएगी. यहां टाटा स्टील प्लांट के लिए सरकार ने आदिवासियों से उनकी जमीनें छीनकर टाटा को जमीन दी लेकिन सालों बीत गए यहां टाटा ने कुछ भी नहीं किया. कांग्रेस की सरकार बनते ही टाटा स्टील प्लांट के लिए जो 4 हजार एकड़ जमीन सरकार ने ली उसे सरकार बनते तत्काल वापस किया जाएगा. राहुल गांधी ने जनता से अपील की कि भाजपा और आरएसएस को हटाईये और कांग्रेस की सरकार बनाईये.

अंग्रेजों से माफी मांगने वाले हमें ना समझाएं देशभक्ति

शनिवार को जगदलपुर में आयोजित सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कांग्रेस को अर्बन नक्सलवाद पर घेरे जाने के एक दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी सभा में पटलवार करते हुए कहा कि जो यहां आकर नक्सलवाद और देशभक्ति की बात करते हैं, वे हमें न देशभक्ति न बताएं. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर तीखा तंज कसते हुए कहा कि आप देश के प्रधानमंत्री हैं, आपकी इज्जत करते है. आपके बारे में तमीज से बात करते हैं, लेकिन आप नंदकुमार पटेल, महेंद्र कर्मा की बात मत करिए. उनका अपमान मत करिए. आप हमारे लोगों का, हमारे पीसीसी अध्यक्ष, शहीदों का अपमान नहीं कर सकते हो, कांग्रेस के कार्यकर्ता का अपमान नहीं कर सकते हो. राहुल ने कहा कि जब हमारे नेता अंगेजों के खिलाफ लड़ रहे थे. तब आपके सावरकर जी अंग्रेजों से माफी मांग रहे थे. आप हमें देशभक्ति के बारे में मत समझाओ. देश को राफेल के बारे में समझाओं. डॉसल्ट हवाई जहाज के बारे में समझाओ. अपने भाषण के दौरान राहुल गांधी ने आदिवासियों के साथ गांधी परिवार का पुराना रिश्ता बताते हुए कहा कि आपने मुझे और मेरे परिवार को आदर दिया है, सम्मान दिया है, इसे मैं भूलने वाला नहीं हूं. पिछले चुनाव में बस्तर ने कांग्रेस पार्टी को पूरा समर्थन किया था, लेकिन सरकार हम नहीं बना पाए थे. इस बार कांग्रेस शत-प्रतिशत सरकार आएगी, बस्तर की सरकार होगी, छग की सरकार होगी.

भाजपा ने जारी किया मेनिफेस्टो

भाजपा ने चौथी बार सत्ता में वापसी के लिए लोकलुभावन घोषणाएं की है. इसमें सभी वर्गों को खुश करने की कोशिश की है. अमित शाह ने इस दौरान कहा कि नक्सलवाद पर नकेल कसने का काम किया है. प्रदेश को रमन सरकार ने नक्सल मुक्त कर दिया है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ पावर हब, हेल्थ हब, इस्पात हब बना है, अब अगली बार मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह डिजिटल हब बनाने की ओर अग्रसर है.  उन्होंने ये भी कहा कि  छत्तीसगढ़ में बीजेपी के 15 साल देश के लोकतांत्रिक इतिहास में कल्याण राज्य कैसे बन सकता है इसका सबसे अच्छा उदाहरण है. श्री शाह ने कहा कि जब देश को आजादी मिली तक संविधान निर्माताओं ने लोकतंत्र के उद्देश्य तय किये. प्रमुख उद्देश्य था कि गरीब कल्याण के लिए केंद्र और राज्य काम करे. गांधी जी ने आजादी के पहले रामराज्य का नाम दिया था, रमन सरकार ने छत्तीसगढ़ को बदलने का सफल प्रयास किया. घोषणा पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि एक संकल्प लेकर हम आगे बढ़ रहे है. एक संकल्प के साथ हम जनता के बीच जा रहे है. अटल जी ने जिस संकल्प के साथ छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया था उसे हम आगे बढ़ा रहे है. किसानों को कांग्रेस ने सिर्फ वोटबैंक समझा है. बडी बडी घोषणा करने वाली कांग्रेस की यूपीए सरकार ने 2004 से 2014 तक स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू नहीं किया, वे सिर्फ बातें करते रहे.  मोदी सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने का काम किया है.

अमित शाह के साथ रमन का रोड शो

पहले चरण के चुनावी मुकाबले के लिए प्रचार के अंतिम घंटों में बीजेपी ने राजनांदगांव में अपनी ताकत झोंक दी. मुख्यमंत्री डाॅक्टर रमन सिंह की विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का रोड शो हुआ. करीब पौने तीन घंटों तक चले रोड शो के बाद कार्यकर्ताओं में उत्साह फूंकते हुए रमन सिंह ने कहा कि- राजनांदगांव का मतदाता इस चुनाव में कीर्तिमान स्थापित करेगा. उन्होंने कहा कि मैं पीएम को धन्यवाद दूंगा जिनकी बदौलत छत्तीसगढ़ में खुशहाली आई है. आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संकल्प पत्र प्रस्तुत किया है. जिसमें हमने कहा है कि आने वाले पांच साल में छत्तीसगढ़ देश का सबसे खुशहाल राज्य होगा. किसानों, गरीबों के लिए कई योजनाएं शुरू कर रहे हैं. इलाज के लिए 50 हजार का स्मार्ट कार्ड को यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत एक लाख किया जाएगा. छत्तीसगढ़ की जीडीपी दोगुनी होगी. पर कैपिटा इंकम बढ़ेगी. एक नया छत्तीसगढ़ बनेगा. रमन ने कहा कि राजनांदगांव की जनता ने बड़ा आशीर्वाद दिया है. मैं पूरा जीवन काम करता रहूंगा तो भी इस ऋण को चुका नहीं पाउंगा.

2013 में दिल्ली जैसा माहौल छत्तीसगढ़ में

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस दफे कई पार्टियां मैदान में है. आम आदमी पार्टी प्रदेश की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. चुनाव प्रचार में पहुंचे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भाजपा और कांग्रेस को जमकर आड़े हाथ लिया. सिसोदिया ने छत्तीसगढ़ के मौजूदा हालातों की तुलना 2013 के दिल्ली के हालातों से की. उन्होंने कहा कि दो दिन से मैं छत्तीसगढ़ में हूं. जो मुझे फील हो रहा है, जनता से बातचीत हुई है तो यह समझ आ रहा है कि छत्तीसगढ़ की जनता बदलाव चाह रही है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों से जनता नाराज है. उन्होंने कहा कि जनता के पास तीसरा विकल्प है और आम आदमी पार्टी को जनता तीसरे विकल्प के रूप के देख रही है. हमारे कार्यकर्ता लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी को देखकर कई नए चहेरे निकलकर आये हैं. हमारे पास पैसा नहीं है हमारे पास दिल्ली का काम और नए चेहरे हैं. 2013 में जिस तरीके का माहौल दिल्ली का था वैसा ही माहौल छत्तीसगढ़ में मुझे देखने को मिल रहा है.

कांग्रेसी पार्षद समर्थकों सहित भाजपा में

मुंगेली विधानसभा में चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी को जोर का झटका लगा है. आज यहां कांग्रेस के पार्षद राजकुमारी बंजारा और इनके पति पूर्व पार्षद मोहित बंजारा अपने 250 समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गये. खास बात ये है कि पार्षद उसी वार्ड के हैं,जिस वार्ड में मुंगेली विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी राकेश पात्रे का निवास है. आज मुंगेली में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली के दौरान राजकुमारी बंजारा और  मोहित बंजारा ने अपने 250 समर्थकों के साथ बीजेपी में प्रवेश की घोषणा की और कहा कि भाजपा शासनकाल में ही मुंगेली का तेजी से विकास संभव है.