रांची से दिल्ली तक FSSAI निकाल रहा है जागरुकता रैली, सायकल से भिलाई पहुंची टीम, लोगों को खाद्य पदार्थों को लेकर दी महत्वपूर्ण जानकारी

चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। दिल्ली के भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की महात्मा गांधी के 150 वीं जयन्ती पूर्ण होने पर fssai ने रांची से नई दिल्ली तक साइकिल रैली के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है. fssai खाद्य प्रदार्थों के उपयोग से होने वाली बीमारियों के संबंध में देश भर में लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से यह बड़ा आयोजन कर रहा है. fssai दिल्ली से 15 सदस्यों की टीम गांव-गांव और शहर -शहर जाकर लोगो को जागरूक कर रहे है.

भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकरण की टीम बुधवार को दुर्ग जिले के भिलाई पहुंची. जहां पहले सेक्टर 7 स्थित कल्याण कॉलेज से साइकिल रैली निकालकर शहर के विभिन्न इलाके में पहुंचकर लोगों को खाद्य प्रदार्थों से होने वाली बीमारियों और खाद्य प्रदार्थो में मिलावट से बचने के उपाय बताया गया. रैली का समापन होने के बाद टीम बीएसपी स्कूल के छात्र-छात्राओं के बीच पहुंची. जहां मार्केट में मिलने वाले खाद्य प्रदार्थो का कम उपयोग करने की नसीहत दिया. साथ ही बच्चों को घर मे बनाने वाली सब्जियों में कम नमक, कम तेल सहित कम चीनी(शक्कर)का उपयोग करने को कहा गया. इसके पीछे fssai ने बताया कि इन तीनों वस्तुओं से ही ज्यादातर मनुष्य के शरीर में कम समय मे बीमारी फैलती है.

टीम ने बताया कि बाहर मिलने वाले रंगी गई चीजों से भी दूरी बनाए रखना चाहिए उससे भी बीमारी फैलती है. इस आयोजन के अंत मे स्कूली बच्चों को बाजार में मिलने वाले मिलावटी सामानों की जांच करके सही सामानों का उपयोग करने की बात कही. उम्मीद जताई जा रही है कि उनकी इस जागरुकता रैली से लोगों में काफी जागरूकता आ रही है और वे नकली सामानों का पहचान कर उसके उपयोग करने से बचेंगे.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।