राजस्थान गुर्जर आंदोलन- 5 प्रतिशत आरक्षण के लिए रेल पटरी पर आंदोलनकारी, कई ट्रेनें रद्द कुछ के रुट में बदलाव

जयपुर। राजस्थान में एक बार फिर गुर्जर आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन शुरु हो गया है. आंदोलन का असर यातायात पर देखने को मिल रहा है. कई जगह यातायात ठप्प पड़ गया है. कई ट्रेनों का रुट डायवर्ट किया गया है वहीं कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. गुर्जर समाज राज्य सरकार से आरक्षण की मांग कर रहा है लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक वार्ता का कोई भी प्रस्ताव नहीं आया है. जिसके बाद गुर्जर समाज ने रेलवे ट्रैक पर बैठने का फैसला लिया. गुर्जर नेता किरौड़ी सिंह बैंसला आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं, शुक्रवार शाम को वे अपने समर्थकों के साथ सवाई माधोपुर में रेलपटरी पर बैठ गए.

राज्य में गुर्जरों के आरक्षण का मामला पिछले 14 सालों से चल रहा है. गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे हैं. राजस्थान में मौजूदा वक्त में अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के अलावा 50 फीसदी की कानूनी सीमा में गुर्जर को अति पिछड़ा श्रेणी के तहत ेक प्रतिशत अलग से आरक्षण मिल रहा है.

उधर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सरकार समाधान को लेकर गंभीर है और राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में प्रयास किया जा रहा है. कांग्रेस सरकार पहले भी इनकी बात सुनी थी और आगे सभी सुनेगी. मेरी उनसे शांति बनाए रखने की अपील है.  वहीं प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों की 17 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया गया है.

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।