लाइफ पार्टनर का रखें ख्याल, अलग होने पर आ सकता है हार्ट अटैक….

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने पार्टनर से लड़ते-झगड़ते हैं तो फिर सावधान हो जाईये. आपकी नाराजगी से कहीं आपके पार्टनर की सेहत न बिगड़ जाए और वे दिल की गंभीर बीमारी की चपेट में न आ जाएं. दरअसल हाल ही में आई एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट के मुताबिक प्रेमी-प्रेमिका या फिर पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़ों की वजह मानसिक तनाव कई गुना बढ़ जाता है जिसकी वजह से नींद नहीं आना या नींद का बार-बार टूटना और पार्टनर के बिछड़ जाने पर शारीरिक पीड़ा दो से तीन गुना बढ़ जाती है.

अमेरिका के शिकागो स्थित नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्चर चिरिनोस का कहना है कि पार्टनर की मृत्यु काफी तनावपूर्ण घटना होती है. इसके साथ ही पार्टनर के बीच बार-बार होने वाले झगड़ों की वजह से वे नींद की बीमारी के शिकार हो जाते हैं और तनाव में दो गुना की बढ़ोत्तरी हो जाती है. इसका असर यह भी होता है कि पीड़ा और उत्तेजना बढ़ने पर दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।