रायपुर। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने धान खरीदी मुद्दे पर प्रदेश के सरकार पर जमकर निशाना साधा है. कौशिक ने कहा कि विपक्ष में रहते हुए दीवाली से पहले धान-खरीदी का मुद्दा उठाने वाले मुख्यमंत्री बघेल अब इस मुद्दे पर गैर जरूरी बातें कहकर प्रदेश की जनता और किसानों को बहकाने और चिंता में डालने का काम कर रहे हैं.

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री, धान खरीदी के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को बिना वजह बीच में ला रहे हैं. 2500 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी का वादा कर सत्ता में आई कांग्रेस अपने घोषणा पत्र के वादे को पूरा करे, भाजपा को अनावश्यक सलाह न दें. उन्होंने कहा कि बघेल को बेहतर पता है कि किसानों के हित में पूर्ववर्ती छत्तीसगढ़ सरकार शानदार काम करके दिखला चुकी है.

कौशिक ने कहा कि अभी केन्द्र में कोई नई नीति नहीं बनी है बल्कि इसी नीति पर रमन सिंह की सरकार एक-एक दाना धान भी खरीदती थी और उन्होंने बोनस भी दिया था.

कौशिक ने कहा कि केन्द्र की नीति किसी एक प्रदेश को ध्यान में रखकर नहीं बनायी जाती बल्कि प्रदेश को ही उस नीति के तहत रास्ता निकालना होता है, जैसे भाजपा की सरकार निकालती रही थी. उन्होंने कहा कि चुनाव जीतने के लिए बड़े-बड़े वादे कर देना आसान होता है लेकिन उसके अनुरुप काम करने के लिये इच्छाशक्ति चाहिये होता है. कौशिक ने याद दिलाया कि घोषणा पत्र जारी करते समय कांग्रेस बकायदा आंकड़ों के साथ यह बता रही थी कि किस तरह उन्हें किसानों से किये वादे को पूरा करना है. उन्होंने सवाल पूछा कि क्या गंगाजल उठाकर कांग्रेस ने यह कहा था कि केन्द्र सरकार के भरोसे वह वादा कर रही है? कौशिक ने कहा कि सरकार किसानों के इस मुद्दे का राजनीतिकरण करना चाह रही है.

कौशिक ने मांग की है कि न केवल 2500 रुपये क्विंटल की दर पर दाना-दाना धान की खरीदी हो, बल्कि किसानों की पूरी तरह कर्ज माफी और दो वर्ष के बकाया बोनस के वादे को भी जल्द पूरा करें प्रदेश सरकार. उन्होंने कहा कि इस विषय पर कोई बहानेबाजी या टालमटोल प्रदेश के किसान बर्दाश्त नहीं करेंगे. कौशिक ने कहा कि अतिवृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से त्रस्त किसानों की तकलीफ दूर करने के बजाय बहानेबाजी कर उनके कष्ट को और बढ़ा रही कांग्रेस को इसका खामियाजा भुगतना होगा.