रायपुर। अगर आप छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं तो आपके लिए आम आदमी पार्टी ने खुला ऑफर रखा है. दअरसल आप ने दिल्ली की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी. इसके लिए आम लोगों के बीच से योग्य प्रत्याशियों का चयन किया जायेगा.  चुनाव हेतु प्रत्याशी चयन प्रक्रिया का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. आप ने सभी 90 सीटों के लिए प्रत्याशी की तलाश शुरू कर दी है.

पार्टी द्वारा प्रत्येक विधानसभा में प्रत्याशी चयन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू हो गई है.  विधानसभा चुनाव में अपनी दावेदारी प्रस्तुत करने हेतु प्रत्याशियों को आवेदन फार्म उपलब्ध कराए जायेंगे, जो पार्टी के राज्य कार्यालय अथवा लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष  या पार्टी की वेबसाइट www.aamaadmiparty.org/chhattisgarh से प्राप्त किया जा सकता है.  आवेदन फार्म में प्रत्याशी जन प्रतिनिधि बनने हेतु पार्टी द्वारा निर्धारित मापण्डों पर अपनी जानकारी स्पष्ट करेंगे.आदेवन की ऑनलाइन प्रकिया तो ठीक है लेकिन सबसे अहम है आप की वो तीन शर्त जिसके आधार पर ही पार्टी आवेदकों दावेदारों की सूची में शामिल करेगी. आवेदकों के लिए जो तीन शर्त तए किए हैं उन्में-  दावेदार का चरित्रवान होना, वित्तीय भ्रष्टाचार से मुक्त होना और किसी भी तरह का कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं होना है.

 इसके बाद आवेदक के चुनाव लड़ने हेतु आवश्यक संगठन, संसाधन एवम प्रचार क्षमता का आंकलन किया जायेगा.  आवेदक को इस हेतु अपनी क्षमता का प्रमाण देना होगा. इस हेतु सम्बंधित विधानसभा क्षेत्र में 25 सेक्टर प्रभारी और सभी पोलिंग बूथ विवरण के साथ समस्त पोलिंग स्टेशन प्रभारी- उप-प्रभारी अर्थात मण्डल अध्यक्ष- उपाध्यक्ष की सूची सौंपनी होगी.  आवेदक द्वारा प्रत्याशियों की प्रथम सूची में अपना नाम सम्मिलित कराने हेतु उपरोक्तानुसार विस्तृत जानकारी 5 मई तक राज्य समिति को  उपलब्ध करानी होगी. आवेदक द्वारा उपलब्ध जानकारी की प्रमाणिकता की जांच के पश्चात 13 मई को विधानसभा मुख्यालय में कार्यकर्ता सम्मेलन राज्य समिति के पदाधिकारी की अध्यक्षता में होगा । जिसमें संगठन सूची में शामिल सेक्टर प्रभारी, मण्डल अध्यक्ष- उपाध्यक्ष की उपस्थिति अनिवार्य होगी. योग्य पाये गए दावेदारों का पैनल केंद्रीय पालिटिकल अफेयर्स कमेटी (पीएसी) नयी दिल्ली को प्रेषित किया जाएगा . पीएसी द्वारा अनुमोदित प्रथम सूची के प्रत्याशियों की घोषणा प्रदेश प्रभारी श्री गोपाल राय जी रायपुर में दिनांक 21 मई 18 को करेंगे. 5 मई के बाद प्रस्तुत किये गए आवेदन एवम आवश्यक जानकारी के आधार पर प्रत्याशियों की दूसरी सूची की घोषणा 11 जून को रायपुर में प्रदेश प्रभारी करेंगे ।