आरंग। लल्लूराम डॉट कॉम के संवाददाता टुकेश्वर लोधी ने समाज के सामने एक मिसाल पेश की है. उन्होंने समाज के परित्यक्ता महिला को संबल देने ऐसा काम किया है, जिसे सुनकर हर कोई तारीफ कर रहा है. आज टुकेश्वर ने समाज और परिवारों वालों के सामने शादी की रस्में पूरी की. सात जन्मों तक साथ निभाने का वादा किया. वो भी एक आदर्श सामूहिक विवाह समारोह में. नवयुवक के इस सामाजिक सोच को देखकर कर कोई प्रशंसा कर रहा है. समाज के लोगों ने दोनों नवदंपति को सुखमय दांपत्य जीवन का आशीर्वाद दिया.

बता दें कि टुकेश्वर शुरू से ही समाज के लिए कुछ करना चाहता था, इसलिए उन्होंने सामाजिक कार्यों में अपना समय दिया. वे समाज कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन किया. इसी सोच के चलते एक महिला के जीवन में फिर खुशियां लौटने उन्हें अपनाने का प्रण लिया. टुकेश्वर के इस फैसले में उसके घर वालों की भी सहमति है. परिवार वालों ने भी एक कदम आगे बढ़कर बेटे की इस फैसले को खुशी से स्वीकार किया.

दरअसल, यह सामूहिक आदर्श विवाह समारोह श्री हरदेव लोधी समाज परिक्षेत्र आरंग की ओर से बुधवार को लोधी भवन में आयोजित की गई. इस समारोह में समाज के 12 युवक-युवती शादी के परिणय सूत्र में बंधे. समाज के लोगों ने सभी जोड़ों को आशीर्वाद दिया. साथ ही सभी का विवाह धूमधाम से कराया गया.

 

 

समाज के अध्यक्ष सूरज लोधी ने बताया की लोधी समाज के द्वारा विगत 2 वर्षों से आदर्श विवाह कराया जा रहा है। यह दूसरा वर्ष है जिसमें युवक-युवतियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और आदर्श विवाह करने के लिए तैयार भी हुए. समाज को आगे बढ़ाने की दिशा में समाज के युवा वर्ग एवं महिलाओं का विशेष योगदान रहा. आदर्श विवाह से अतिरिक्त खर्च को लेकर समाज के लोगों में जागरूकता बढ़ी है.

इस अवसर पर उपाध्यक्ष अमृत लोधी सचिव शैलेंद्रलोधी, संरक्षक लक्ष्मी नारायण लोधी, सनकादी लोधी, रामखिलावन लोधी एवं युवा मंच के अध्यक्ष नरेंद्र लोधी, सचिव शांतिलाल लोधी, संरक्षक धर्मेंद्र राजपूत, सतीश लोधी, सौरभ लोधी, देवानंद लोधी, महेंद्र लोधी सहित समाज के सभी वरिष्ठ लोग उपस्थित थे.

दूल्हा दुल्हन को उपहार स्वरूप दिया पौधा

इस आदर्श विवाह में युवा मंच की ओर से 12 नव विवाहित युवक युवतियों को उपहार स्वरूप कटहल,बादाम और अशोक का पौधा दिया गया. जितेंद्र राजपूत का कहना है कि वर्तमान समय में पर्यावरण सरंक्षण के लिए पौधा दिया गया. नवविवाहित जोड़े संतान की तरह इस पौधे की देखभाल करें । ताकि उन्हें और आसपास के लोगों को भविष्य में छाया एवं ऑक्सीजन की कमी ना पड़े.

इन युवक-युवतियों ने किया आदर्श विवाह

आदर्श विवाह में रत्ना लोधी-टुकेश्वर लोधी, ईश्वरी लोधी-छविराम लोधी, रामेश्वरी लोधी-श्रवण कुमार, पिंकी लोधी-अवधेश, संगीता- रामकिशन, सुरभि-ताम्रध्वज, अमसईया- दयाराम, गोमती-दशरथ, कांति- हरिराम, जानकी-रविंद्र, तीलबत्ती- शत्रुघन ने आदर्श विवाह किया.