यश खरे, कटनी। एक तो बिजली गुल और ऊपर से बार बार ट्रांसफार्मर खराब होने से परेशान किसानों का धैर्य आज जवाब दे दिया। ऐन बोवनी के सीजन में बिजली की समस्या से परेशान किसानों ने अनूठा विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने ट्रांसफार्मर को फूल माला पहनाकर विरोध में जुलूस निकाला। 40 किसानों दल का बिजली विभाग के एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर का चक्कर लगाता रहा किंतु कोई जिम्मेदार अधिकारी उनकी समस्या सुनने दफ्तर में नहीं मिले।

बता दें कि रबी सीजन में बोवनी का अंतिम दौर चल रहा है। किसानों को बिजली संकट से छुटकारा नहीं मिल रहा है। अधिकारियों की धींगामस्ती से परेशान ग्रामीण बिगड़े ट्रांसफार्मर को फूलमाला पहनाया और ट्रैक्टर में लोड़कर जुलूस सहायक यंत्री कार्यालय पहुंचे, लेकिन यहां भी ताला बंद मिलने से निराशा हाथ लगी। ट्रांसफार्मर लेकर 40 किसानों का दल सहायक अभियंता कार्यालय स्लीमनाबाद पहुंचा। यहां सहायक अभियंता कार्यालय बंद मिला। किसानों ने 4 घंटे तक विद्युत अधिकारियों का इंतजार किया लेकिन कोई भी अधिकारी किसानों की समस्याओं को सुनने नहीं पहुंचा।

कृषक रमेश पटेल, कमलेश तिवारी, पप्पू पटेल, इंद्रसिंह पटेल, बाला प्रसाद, कमलेश पटेल, उम्मेद पटेल, शंकर पटेल, कन्हैया पटेल ने बताया कि ग्राम पटना में एक ही कृषि ट्रांसफार्मर है। जिससे 40 कनेक्शन दिए गए हैं। आये दिन ट्रांसफार्मर खराब हो जाता है। सुधार कार्य के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को फोन के साथ लिखित शिकायत भी कार्यालय में की गई थी। लेकिन कोई तवज्जों नहीं दी जाती है। ट्रांसफार्मर खराब होने से कृषकों ने तो खरीफ सीजन की खेती से हाथ धो ही लिया। बिजली विभाग का यही रवैया रहा तो अब रबी सीजन की फसल से भी हाथ से निकल जाएगी।

किसानों ने बताया कि बहोरीबंद जेई तो फोन तक नहीं उठाते हैं। किसानों ने विधायक को भी समस्या से अवगत कराया गया था। उन्होंने नए ट्रांसफार्मर की व्यवस्था के लिए बाकल जेई को पत्र लिखकर निर्देशित किया गया है। बाकल जेई विधायक के निर्देशों का भी पालन नहीं कर रहा है।