रायपुर- पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी द्वारा पुलिस परिवारों के कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एवं जीवन में सफलता के उच्चतम आयामों (आसमान) को छूने के लिए ‘अभिव्यक्ति’ नामक समूह का गठन किया गया है. पुलिस परिवारों के विद्यार्थी इसके माध्यम से पुलिस महानिदेशक से सीधे संवाद स्थापित कर जीवन के लिए लक्ष्य का निर्धारण कर इसके लिए सही मार्ग चुनने के लिए मार्गदर्शन प्राप्त कर सकतें है. उन्होंने कहा कि पुलिस परिवार के बच्चों के उच्च शिक्षा तथा करियर निर्माण के लिए विभिन्न तरह की कोचिंग और रायपुर में रहने संबंधी आवश्यक सुविधाएं पुलिस विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी, साथ ही पुलिस लाईन स्थित पुलिस स्कूल भी शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा.

पुलिस मुख्यालय द्वारा पुलिस परिवारों के स्नातक या इससे ऊपर की कक्षाओं में अध्ययनरत प्रदेश भर के दो हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है, जिसके प्रथम चरण में आज पुलिस महानिदेशक ने धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद और बालोद जिले से आये पुलिस परिवारों के 60 अध्ययनरत् बच्चों से मुख्यालय अटन नगर रायपुर में मुलाकात की. अवस्थी ने इन मेघावी छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए उनसे हाथ मिलाया और उनका परिचय प्राप्त किया.

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि पुलिस परिवार के बच्चे, एनआईटी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, नर्सिंग सहित विभिन्न अच्छे पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत् हैं. यह गौरव की बात है कि यहां आये छात्र-छात्राओं में 16 बच्चे 12वीं की कक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि ये बच्चे केवल एक बार पुलिस महानिदेशक से मिलने नहीं आये हैं वे जब कभी भी राजधानी रायपुर आयें तब पुलिस महानिदेशक से मुलाकात कर सकते हैं और अपनी किसी भी प्रकार की परेशानियों और समस्याओं के संबंध में चर्चा कर सकते हैं.

अवस्थी ने कहा कि पुलिस के लिए समाज की सेवा करना, लोगों की मदद करना, दिन-रात ड्यूटी करना ही उनकी दिनचर्या है परन्तु पुलिस परिवार के छात्र-छात्राओं में बहुत प्रतिभावान और होनहार बच्चें हैं उन्हें सही ढंग से मार्गदर्शन की आवश्यकता है जिससे वे आगे चल कर अपना केरियर चुन सकें.

अवस्थी ने कहा कि पिछले 3-4 वर्षों में पुलिस के लिए आवासीय कॉलोनियां बनाई गई है उनमें स्वच्छ और सुंदर वातावरण के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. राजधानी रायपुर के अमलीडीह में बनने वाली पुलिस कॉलोनी पूरे देश कीे पुलिस कॉलोनियों के लिए मॉडल होगी. राज्य के चारों जिलों से आये छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि पहली बार राजधानी रायपुर आकर पुलिस परिवार के मुखिया, पुलिस महानिदेशक से मिलकर बहुत प्रसन्नता हुई. पुलिस महानिदेशक ने बड़ी सहजता और सरलता से हम लोगों से बात-चीत की. हमारे जीवन के लक्ष्यों के बारे में पूछा और सही मार्गदर्शन दिया इससे हम छात्र-छात्राओं को सुखद अनुभुति हुई.