सरगुजा- अंबिकापुर में हुए रोड शो और सभा में जुटी भीड़ से गदगद हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सूबे के मुखिया डाॅ.रमन सिंह की जमकर तारीफ की है. शाह ने कहा है कि 15 साल की सत्ता पूरी होने के बावजूद यदि सभा में लाखों की भीड़ जुट रही है, तो इसका मतलब साफ है कि जनता का समर्थन बीजेपी के साथ है. यह समर्थन बताता है कि बीजेपी चौथी बार सत्ता में काबिज होगी और मिशन 65 का जो लक्ष्य पार्टी ने बनाया है, उसे हम पूरा करेंगे.

दिल्ली रवानगी के पहले अमित शाह अंबिकापुर में मीडिया से मुखाबित थे. उन्होंने कहा कि सरगुजा आना एक अद्भूत अनुभव जैसा रहा. शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश का हिस्सा हुआ करता था, जो 80 के दशक में बीमारू राज्य के रूप में पहचाना जाता था. बीमारू राज्य का तमगा भी कांग्रेस शासनकाल की देन ही था. लेकिन छत्तीसगढ़ अब बीमारू राज्य से विकसित राज्य की दिशा में अग्रसर है. बिजली,कृषि, कनेक्टिविटी, सड़क, डिजीटल जैसे सभी क्षेत्रों में राज्य अग्रणी हैं. एक नई दिशा राज्य को मिली है. इसके लिए मैं मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह को बधाई दूंगा. अमित शाह ने कहा कि- 15 साल सरकार चलने के बाद भी जनता मुख्यमंत्री और नेताओं को स्वागत कर रहे हैं. पार्टी अध्यक्ष के नेता यह देखकर मुझे हर्ष और गौरव की अनुभूति हुई है. शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ बनाने के इनीशिएटिव अटल जी का था. राज्य के गठन के बाद हुए पहले चुनाव में बीजेपी की सरकार बनी. इसके बाद से विकास का क्रम लगातार जारी है. बीमारू राज्य के तमगे को फेंककर देश के विकसित राज्य के गौरव के रूप में पहचान बना चुका है. सरप्लस पाॅवर स्टेट के रूप में राज्य की पहचान है. नक्सलियों पर नकेल कसने में हम सफल हुए हैं, चारों तरफ रोड का जाल बुन दिया है, कृषि उत्पादन में अनेक गुना वृद्धि हुई है. एमएसपी पर खरीदी की जा रही है,किसानों को बोनस दिया, हर गरीब के घर में चावल दिया, स्वास्थ्य सेवा दी. दूरसंचार की दृष्टि से दूरस्थ इलाकों में संचार पहुंचाने का काम किया, नए रायपुर के विकास की शुरूआत की. मैं ऐसे ढेर सारे काम गिना सकता हूं. अमित शाह ने कहा कि देश की कई सरकार इनसे सीखकर आगे बढ़ रही है. सर्वस्पर्शी, सर्व समावेशक विकास की दिशा राज्य को मिली है. हृदय से इसके लिए मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह को साधुवाद देता हूं.

राज्य को मिली केंद्रीय वित्तीय मदद का दिया ब्यौरा

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी सरकार से राज्य को मिली वित्तीय मदद का भी ब्यौरा पेश किया. शाह ने कहा कि केंद्र में जब मनमोहन-सोनिया गांधी की सरकार थी, तब 13वें वित्त आयोग में छत्तीसगढ़ को महज 48 हजार करोड़ रूपए ही मिल रहा था. लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद से 14 वें वित्त आयोग में यह राशि 48 हजार करोड़ रूपए से बढ़कर 1 लाख 37 हजार 900 करोड़ रूपए हो गई है. मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ को दिए जाने वाली वित्तीय मदद में तीन गुना वृद्धि की है. इसके अलावा केंद्रीय योजनाओं में 18 हजार 981 करोड़ रूपए अलग से दिया जा रहा है. डीएमएफ के तहत 2 हजार 746 करोड़, कोयला खदानों के आॅक्शन से करीब 1 लाख 15 हजार 800 करोड़, कैंपा फंड में 519 करोड़, मुद्रा बैंक के लाभान्वितों को दस हजार करोड़, बिजली कंपनियों को संक्शन बनाने के लिए 3 हजार 100 करोड़, स्वाइल हेल्थ में 14 करोड़, पीएम सिंचाई योजना में 45 करोड़, नीली क्रांति योजना में 23 करोड़, कृषि विकास योजना में 680 करोड़, पीएम आवास योजना में 496 करोड़, रायपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 192 करोड़, स्वच्छ भारत अभियान के तहत 210 करोड़, अर्बन ट्रांसपोर्टेशन के लिए 135 करोड़, रेललाइन परियोजना के लिए 2 हजार करोड़, बैलेट प्लांट के लिए 4 हजार 826 करोड़, भिलाई स्टील प्लांट के एक्सपेंशन के लिए 9 हजार 300 करोड़, अमृत मिशन योजना के लिए 1 हजार 100 करोड़ और पर्यटन के लिए 100 करोड़ रूपए केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को दिए हैं. अमित शाह ने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार दो इंटन वाली ट्रेन की तरह है, जिसे सफलता के साथ पटरी पर बिछाया गया है. इसके अच्छे नतीजे निकल रहे हैं.

नक्सलियों पर नकेल, तो सीमा पर मारे आंतकी

अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सरगुजा से बस्तर तक नक्सलवाद पर बीजेपी सरकार ने नकेल कसी है. बस्तर में नक्सलियों को मिलनी वाली राॅ मैटेरियल की सहायता बाधित की है. लगातार नक्सलवाद के खिलाफ बीजेपी सरकार काम कर रही है. शाह ने कहा कि कश्मीर में आतंकवाद से लोहा लेते हुए जरूर शहीद जवानों की संख्या बढ़ी है,लेकिन सीमा पार से घुसपैठ करने वाले सर्वाधिक आतंकी भी मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल के दौरान ही मारे हैं. कश्मीर को लेकर सियासी दांवपेंच के बीच अमित शाह ने कहा कि कश्मीर नीति को लेकर मोदी सरकार सजग है और हम लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

कांग्रेस को जिंदा रखने की जिम्मेदारी मेरी नहीं, राहुल की

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमित शाह से जब यह पूछा गया कि बीजेपी हमेशा कांग्रेस मुक्त भारत की बात कहती है, तो ऐसे में क्या बीजेपी विपक्ष को खत्म करना चाहती है. इसके जवाब में अमित शाह ने कहा कि हमारा आशय विपक्ष को खत्म करने का नहीं है. शाह ने कहा कि कांग्रेस को जिंदा रखने की जिम्मेदारी मेरी नहीं है. यह राहुल गांधी की है. राहुल पर लगातार हमलावर होने के सवाल शाह ने कहा कि इसे व्यक्तिगत हमला मन मानिए. देश में 55 सालों तक कांग्रेस ने राज किया है. राहुल कांग्रेस के अध्यक्ष हैं, लिहाजा उनसे जवाब तो मांगा ही जाएगा. मैं बीजेपी का अध्य़क्ष हूं, तो यह मेरी जवाबदारी बनती है कि बीजेपी से जुड़े मुद्दों पर मैं जवाब दूं.

पेट्रोल-डीजल की कीमत पर है नजर

अमित शाह ने कहा है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सरकार नजर बनाए हुए है. शाह ने कहा कि बीते कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल कीमत में गिरावट आई है, हालांकि यह गिरावट एक रूपए के करीब है,लेकिन बावजूद इसके सरकार कीमत पर नजर बनाए हुए है.