अमृतसर. पंजाब के कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ आज मानावाला सिविल अस्पताल का अचानक निरीक्षण करने पहुंचे. जहां बाहर से करवाई गई अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट देखकर मंत्री नाराज हो गए और स्टाफ को फटकार लगाई. उन्होंने सवाल किया कि अल्ट्रासाउंड केवल एक प्राइवेट लैब से ही क्यों करवाया जा रहा है.


कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ आज अचानक सिविल अस्पताल मानावाला पहुंचे. वहां उन्होंने अस्पताल में आए लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित डॉक्टरों को उनकी शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के निर्देश दिए. इस दौरान वहां कुछ गर्भवती महिलाएं भी मौजूद थीं, जिनके हाथ में एक प्राइवेट अल्ट्रासाउंड लैब की रिपोर्ट थी.


इसके बाद मंत्री हरभजन सिंह ने रिपोर्ट को हाथ में लेकर जांच की. रिपोर्ट देखने के बाद मंत्री नाराज हो गए और कहा कि जब सरकार लोगों के अल्ट्रासाउंड के लिए पैसे दे रही है, तो फिर उन्हें प्राइवेट लैब में क्यों भेजा जा रहा है और वहीं से अल्ट्रासाउंड क्यों करवाया जा रहा है.
बोर्ड की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि इस पर कई अस्पतालों के नाम लिखे हुए हैं, जहां सरकार द्वारा मुफ्त अल्ट्रासाउंड करवाए जा सकते हैं, इसलिए उन्हें वहीं भेजा जाए.

उन्होंने अस्पताल में मौजूद गाइनाकोलॉजिस्ट डॉ. कमलप्रीत कौर से बात की और उनसे पूछा कि आप मरीजों को अस्पतालों में मुफ्त अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए मार्गदर्शन क्यों नहीं करतीं.
इस पर डॉ. कमल ने कहा कि वह कहती हैं, लेकिन हर मरीज का मार्गदर्शन करना आसान नहीं होता. हरभजन सिंह ने फिर कहा कि अस्पताल के बोर्ड पर बड़े अक्षरों में लिखा जाए कि इन अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड की सुविधा मुफ्त दी जाती है, ताकि सभी मरीज वहीं जाएं.


हरभजन सिंह ने बताया कि जिले भर में 72 आम आदमी क्लीनिक चल रहे हैं, जिनमें इस साल करीब 8 लाख मरीज अपना इलाज करवा चुके हैं और 115,000 से अधिक लोगों ने अपने लैब टेस्ट करवाए हैं.
कैबिनेट मंत्री ई.टी.ओ ने कहा कि इन क्लीनिकों के खुलने से लोगों को अपने घरों के पास ही बेहतर और मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है. उन्होंने सिविल अस्पताल मानावाला के डॉक्टरों को निर्देश दिया कि इलाज के लिए आने वाले लोगों को अस्पताल में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि गांवों से लोग बड़ी मुश्किल से अस्पताल में इलाज करवाने आते हैं, इसलिए सभी मेडिकल स्टाफ समय पर ड्यूटी पर मौजूद रहें ताकि इलाज के लिए आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.