रायपुर। छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीट में तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं. निर्वाचन आयोग की प्रेसवार्ता में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि 1 करोड़ 89 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मतदान करेंगे. वहीं प्रदेश में इस दफे 100 वर्ष की उम्र पार कर चुके 2323 और 75 से 100 वर्ष की उम्र के बीच के 357949 और 18 से 19 वर्ष के 512660 नए मतदाता हैं जो कि पहली बार लोकसभा चुनाव में मतदान करेंगे.

सुब्रत साहू ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत करने के लिए बनाए गए मोबाइल एप सी- विजिल में 90 शिकायत प्राप्त हुई है जिसमें की आयोग द्वारा 89 शिकायत का निराकरण कर दिया गया है. जबकि 1 शिकायत अभी लंबित लंबित है. जिसमें कि 31 शिकायत सही पाई गई है. उन्होंने बताया कि आयोग ने अब तक 48 लाख 90 हजार रुपये की राशि जब्त की है. इसके अलावा सामान भी जब्त किये गए हैं, जिसमें लैपटाप, साइकिल, कूकर, साड़ी समेत कई तरह के सामान शामिल हैं.

मतदान के लिए आयोग ने प्रदेश में 23727 मतदान केन्द्र बनाए हैं जिनमें 5625 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. उन्होंने कहा कि मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च का उपयोग राजनीतिक प्रचार प्रसार के लिए नहीं किया जायेगा, धर्म के नाम पर वोट अपील नहीं की जा सकती है.

वहीं नक्सलग्रस्त बस्तर क्षेत्र में मतदान को लेकर आयोग ने दावा किया है कि इस बार भी मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होगा. उन्होंने कहा कि आयोग किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.