स्पोर्स्ट्स डेस्क– आईपीएल का खेल ही ऐसा है, यहां कुछ भी हो सकता है, कोई भी हीरो बन सकता है तो कोई भी विलेन साबित हो सकता है, आईपीएल में ये हमेशा देखने को मिलता है। आईपीएल के मौजूदा सीजन में ही एक से बढ़कर एक कमाल हो रहे हैं, इस सीजन में वो खिलाड़ी ज्यादा धमाल मचा रहे हैं जो अपने जमाने के तो दिग्गज खिलाड़ी हैं, लेकिन मौजूदा समय में उनके फॉर्म पर लोगों को भरोसा नहीं रह गया था। लेकिन अब जिस तरह की बल्लेबाजी ये खिलाड़ी कर रहे हैं चारो ओर उनकी तारीफ हो रही है, जहां देखो वही इनकी तारीफ कर रहा है, इतना ही नहीं ये खिलाड़ी अब अपनी टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हो रहे हैं।

माही मार रहा है
एम एस धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के कप्तान हैं, और इनके खेल के बारे में हर किसी को पता है, 36 साल के हो चुके धोनी आईपीएल के मौजूदा सीजन में कुछ अलग ही रंग में दिख रहे हैं, बल्लेबाजी करने उतरते हैं और मैदान में जाते ही लंबे-लंबे सिक्सर लगाते हैं तो ऐसा लगता है मानो पुराना वाला धोनी वापस आ गया, जिस तरह के शॉट्स धोनी अपने क्रिकेट करियर के पीक में रहते हुए लगाया करते थे, कुछ ऐसे ही शॉट्स एक बार फिर से माही खेल रहे हैं, धोनी भले ही पीठ के दर्द से परेशान हैं, लेकिन हमेशा ही कठिनाइयों का सामना करते हुए बेस्ट खेल दिखाने वाले माही एक बार फिर से अपनी टीम के लिए कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिस तरह के फॉर्म में माही इन दिनों चल रहे हैं, और जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं आईपीएल के मौजूदा सीजन में खुद चेन्नई सुपरिकिंग्स की टीम को उम्मीद ना रही होगी, लेकिन माही ऐसा कर रहे हैं, एम एस धोनी आईपीएल के मौजूदा सीजन में अबतक 8 मैच में 71.50 की शानदार औसत से 286 रन बना चुके हैं। जिसमें तीन आतिशी अर्धशतकीय पारी भी खेल चुके हैं, इतना ही नहीं इस दौरान 20 सिक्सर भी लगाए हैं। एम एस धोनी आईपीएल के मौजूदा सीजन में जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं उसने विरोधी टीम की पूरी रणनीति को ही फेल कर दिया है। खुद चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के खिलाड़ी फाफ डुप्लेसिस भी एम एस धोनी की तारीफ करते हुए कहते हैं, जब माही का बल्ला चलता है तो किसी भी कप्तान की प्लानिंग फेल हो सकती है, जब धोनी बल्लेबाजी करते हैं तो किसी भी कप्तान को चिंता में डाल सकते हैं।


वाटसन का जवाब नहीं
ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ ऑलराउंडर हैं शेन वाटसन, 36 साल के हो चुके वाटसन के खेल से सभी क्रिकेट प्रेमी परिचित हैं, जब बल्लेबाजी करने उतरते हैं तो किसी भी गेंदबाजी ऑर्डर की धज्जियां उड़ा सकते हैं, आईपीएल के मौजूदा सीजन में जिस तरह से वाटसन खेल रहे हैं और जिस तरह के फॉर्म में हैं, उसके बारे में किसी ने भी उम्मीद नहीं लगाई रही होगी, लेकिन शेन वाटसन आईपीएल-11 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे हैं, टीम के लिए ऑलराउंडर का काम तो कर ही रहे हैं, साथ ही टीम के लिए पारी की शुरुआत भी कर रहे हैं, और हर मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दे भी रहे हैं। शेन वाटसन ने आईपीएल के मौजदा सीजन में अबतक 8 मैच में 35.12 की औसत से 281 रन बना चुके हैं, जिसमें 1 शतक और 1 अर्धशतक लगा चुके हैं, इस दौरान 19 सिक्सर भी उड़ाए हैं, शेन वाटसन इस समय अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

गेल दिखा रहे अपना खेल
क्रिस गेल टी-20 के स्टार खिलाड़ी हैं और अपने खेल से हमेशा सबको हैरान करते रहते हैं, आईपीएल के मौजूदा सीजन में भी सबको हैरान कर रहे हैं, लगातार टीम के लिए ताबड़तोड़ पारी खेल रहे हैं, जब सीजन-11 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो रही थी किसी भी फ्रेंचाईजी ने इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए इंट्रेस्ट नहीं जताया, और आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने गेल को अपनी टीम में शामिल कर लिया, रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू की टीम ने जब गेल को अपनी टीम में शामिल नहीं किया। पंजाब के अलावा दूसरी फ्रेंचाईजी टीमों ने भी गेल पर ज्यादा इंट्रेस्ट नहीं लिया, उससे तो साफ पता लगता है कि गेल से लोगों को अब ज्यादा ताबड़तोड़ खेल की उम्मीद नहीं थी, लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए जैसे ही गेल प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए, उन्होंने कुछ ही मैच में दिखा दिया कि उन्हें यूं ही क्रिकेट का स्टार नहीं माना जाता और उनमें अभी भी टीम को जीत दिलाने का माद्दा है। आईपीएल के मौजूदा सीजन में क्रिस गेल ने 4 मैच ही अबतक खेले हैं जिसमें 126 की औसत से ताबड़तोड़ 252 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस दौरान 23 सिक्सर भी उड़ाए हैं। और टीम के लिए मैच विनर खिलाड़ी बने हुए हैं।

केन विलियम्सन का कमाल
न्यूजीलैंड के कप्तान हैं केन विलियम्सन, और जब आईपीएल सीजन-11 के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर आईपीएल से बाहर हुए, तो सनराइजर्स के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई की वो टीम का कप्तान किसे बनाएं, और उन्होंने ये अहम जिम्मा केन विलियम्सन को सौंप दिया, और आईपीएल के मौजूदा सीजन में केन विलियम्सन ने अपने दायित्वों को सही तरीके से निभाया भी है। कभी केन विलियम्सन के लिए इसी टीम में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती थी, और अब जब विलियम्सन को मौका मिला तो उन्होंने दिखा दिया की कमाल वो भी कर सकते हैं बस भरोसा जताने की जरूरत है।
आईपीएल के मौजूदा सीजन में केन विलियम्सन ने 8 मैच खेले हैं, जिसमें 46.00 की औसत से 322 रन बनाए हैं, इस दौरान 4 अर्धशतक भी लगा चुके हैं, तो वहीं 11 सिक्सर भी लगा चुके हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन में कप्तान केन विलियम्सन ने अबतक 133 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।