स्पोर्ट्स डेस्क– अब तो बस गिने चुने दिन ही बचे हैं भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच के लिए। उससे पहले जहां अफगानिस्तान की पूरी टीम उत्साह से लबरेज है, तो वहीं कप्तान अपनी टीम को लेकर आत्मविश्वास से भरे हुए हैं, अफगानिस्तान के लिए ये टेस्ट मैच बहुत ही ऐतिहासिक है, क्योंकि अफगानिस्तान की टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने जा रही है, वो भी दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम के खिलाफ। ऐसे में इस टेस्ट मैच पर सबकी नजर रहने वाली है, क्योंकि इस मैच में अफगानिस्तान की टीम भले ही अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रही है लेकिन इस टीम में जिस तरह से क्वालिटी स्पिनर्स हैं, और जिस तरह का प्रदर्शन इस टीम के युवा खिलाड़ी पिछले कुछ समय से इंटरनेशनल लेवल पर कर रहे हैं, ऐसे में इस टीम को भी टीम इंडिया किसी भी कीमत पर कम नहीं आंक सकती है, टेस्ट मैच की शुरुआत तो 14 जून से है, लेकिन उससे पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लग गया है,क्योंकि भारतीय टीम का एक स्टार खिलाड़ी टीम से बाहर हो गया है, और उसकी जगह पर टीम इंडिया की टेस्ट टीम में एक नए खिलाड़ी को टीम में जगह दी गई है।

मोहम्मद शमी टीम से बाहर
टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैच से बाहर हो चुके हैं। दरअसल मोहम्मद शमी फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर सके, जिसकी वजह से उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। और उनकी जगह पर युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में जगह दी गई है।
बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी, कि मोहम्मद शमी एनसीए में हुए फिटनेस टेस्ट को पास नहीं कर सके हैं, जिसके चलते सेलेक्टर्स ने उनकी जगह पर युवा खिलाड़ी नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया है।
ये फैसला शमी के फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाने के बाद लिया गया है, इतना ही नहीं बीसीसीआई ने अपने जारी बयान में आगे कहा है कि मोहम्मद सिराज और रजनीश गुरबानी को भारतीय टीम के प्रैक्टिस सेशन में शामिल हुए बल्लेबाजों को अभ्यास कराने के लिए कहा गया है। टीम मैनेजमेंट ने युवा तेज गेंदबाज अंकित राजपूत को भी सीनियर टीम के प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेने के लिए कहा था लेकिन अंकित राजपूत की तबियत ठीक न होने की वजह से वो टीम के साथ नहीं जुड़ सकेंगे। वहीं ईशान किशन को इंग्लैंड लायंस और वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ होने वाली आगामी वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह दी गई है, क्योंकि संजू सैमसन भी फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर सके हैं।

शमी का बाहर होने बड़ा झटका
27 साल के मोहम्मद शमी का इस तरह से फिटनेस टेस्ट पास न कर पाने की वजह से टीम से बाहर हो जाना भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि मोहम्मद शमी टीम इंडिया के क्वालिटी गेंदबाज हैं, सीनियर गेंदबाज हैं, और टेस्ट मैच के लिए उनकी गेंदबाजी में कई वैरिएशन हैं, गेंद को रिवर्स स्विंग कराने में माहिर हैं, जो विरोधी टीम के किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकते हैं। शमी टीम इंडिया से 30 टेस्ट मैच खेलते हुए 110 विकेट ले चुके हैं।