भुवनेश्वर. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आश्वासन दिया कि ओडिशा को अगले 5 वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं मिलेंगी. नई परियोजना के तहत ओडिशा में एक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित किया जाएगा. राज्य के युवाओं के लिए सेमी-कंडक्टर प्रशिक्षण भी आयोजित किया जाएगा.

भुवनेश्वर में नवनिर्वाचित भाजपा सांसदों और विधायकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक विशेष समारोह को संबोधित करते हुए रेल मंत्री ने यह आश्वासन दिया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा की उपेक्षा करने के लिए यूपीए सरकार पर कटाक्ष भी किया. वैष्णव ने कहा कि सरकार बनाने और लोगों की सेवा करने का भाजपा का सपना पूरा हो गया है. ओडिशा को उसका हक नहीं मिल रहा था और 10 साल पहले उसे रेलवे अनुदान के रूप में 800 करोड़ रुपये मिल रहे थे. ओडिशा की पहले उपेक्षा की जाती थी. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद अब ओडिशा को हर साल 10,000 करोड़ रुपये मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में फंडिंग को दोगुना किया और फिर इसे 3 और 4 गुना बढ़ा दिया.

उन्होंने कहा कि राज्य को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए रिकॉर्ड 10,536 करोड़ रुपये आवंटित किए गए और तदनुसार काम किया जा रहा है. पिछले 10 वर्षों में ओडिशा में रिकॉर्ड 1,826 किलोमीटर रेलवे लाइनें बिछाई गई हैं. वैष्णव ने यह भी बताया कि पिछली बीजद सरकार के दौरान स्वीकृत परियोजनाओं के लिए जमीन मिलना कितना मुश्किल था. उन्होंने कहा कि चूंकि राज्य में भाजपा की सरकार है, इसलिए यह क्षेत्र अब उपेक्षित नहीं रहेगा और हम अपनी डबल इंजन सरकार के साथ अब काम को गति दे पाएंगे.