रायपुर-  छत्तीसगढ़ में होने वाले पहले चरण के चुनावी मुकाबले के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में बस्तर संभाग की 12 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं. खास बात यह है कि इन सीटों में से आठ सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को दोबारा मौका दिया है. कांग्रेस ने कांकेर विधानसभा सीट से विधायक शंकर धुर्वा की टिकट काट दी है. हालांकि चर्चा थी कि वह तमाम सर्वे में भी हार रहे थे. 

कांग्रेस ने जो सूची जारी की है. उसके मुताबिक कांकेर से पूर्व आईएएस रहे शिशुपाल सोरी को मैदान में उतारा है. सोरी आदिवासी कांग्रेस के भी अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा अंतागढ़ से अनूप नाग, भानुप्रतापपुर से मनोज मंडावी, केशकाल से संतराम नेताम, बस्तर से लखेश्वर बघेल, नारायणपुर से चंदन कश्यप,  चित्रकोट से दीपक बैज, जगदलपुर से रेखचंद जैन, बीजापुर से विक्रम मंडावी, कोंडागांव से मोहन मरकाम को टिकट दी गई है. दंतेवाड़ा विधानसभा सीट से देवती कर्मा कांग्रेस की उम्मीदवार बनाई गई है. कर्मा परिवार से छबिंद्र कर्मा ने पार्टी के निर्णय के खिलाफ आज ही निर्दलीय नामांकन दाखिल किया है.

पिछले चुनाव में कांग्रेस ने बस्तर की 12 में से आठ सीटों पर जीत दर्ज की थी. चार सीटों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. सत्ता की दहलीज पर पहुंचने के लिए कांग्रेस इस बात को बखूबी समझती है कि बस्तर की सीटें जीतनी जरूरी है. लिहाजा कांग्रेस ने बस्तर में अपनी ताकत भी झोंकी है. इधर कांग्रेस ने पहले चरण के चुनावी मुकाबले के लिए राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. चर्चा है कि पार्टी बीजेपी की चुनावी लिस्ट देखने का इंतजार कर रही है.