सत्यपाल सिंह राजपूत,रायपुर. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के विधिक प्रकोष्ठ के सदस्यों ने बीजेपी पर आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. विधिक प्रकोष्ठ के सदस्यों ने निर्वाचन कार्यालय पहुंचकर शिकायत करते हुए कहा कि बीजेपी की नमो टीवी के प्रसारण पर भी रोक लगाने की मांग की गई है. कांग्रेस का कहना है कि नमो टीवी में लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फ़ोटो भी प्रसारित किया जा रहा है. इसलिए विभिन्न कम्पनी के DTH में नमो टीवी चैनल के प्रसारण पर रोक लगाने की मांग की गई है.

इसके साथ ही बीजेपी सेना और सर्जिकल स्ट्राइक उल्लेख अपने घोषणा पत्र में किया है. निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद भी इसका उल्लेख किया है, जबकि सेना और सर्जिकल स्ट्राइक पार्टीगत फ़ायदा नहीं लेने का निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया है. जिस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने जांच के बाद कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

चुनाव आयोग को लेटर सौंपते हुए कांग्रेस के विधिक प्रकोष्ठ के सदस्यों ने कहा कि आज से प्रथम चरण के विभिन्न राज्यों में 91 सीटों में लोकसभा सभा के आम चुनाव है तथा अचार संहिता के नियम एवं धारा 126 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 के अनुसार सभी राजनीतिक दल का चुनाव प्रचार 48 घंटे पहले बंद कर दिया जाता है. ऐसे प्रसारण पर भी पूर्ण रोक होती है जो किसी भी पार्टी या व्यक्ति विशेष को लाभ पहुँचाने के मकसद से होते है.

लोकसभा चुनाव के नियम का उलंघन करते हुए अभी भी विभिन्न टेलीविजन प्रसारण कम्पनी जो पीएम नरेन्द्र मोदी के लोगों (Logo) वाली तस्वीर के चैनल का प्रसारण किया जा रहा है जो धारा 126-B कम्पनियों द्वारा अपराध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 में परिभाषित है. जिसमें प्रसारण करने वाली कंपनी के विरुद्ध कार्यवाही का प्रावधान है.

लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र महत्वपूर्ण विषय यह भी है की उक्त चैनल में सिर्फ मोदी जी को ही प्रमोट किया जा रहा है. जिसमे उनकी ही सभा एवं भाषण दिखाए जा रहे है. कोई भी चैनल का अनुमति के पूर्व करोड़ों रुपए की राशि पूर्व में जमा की जाती है. उसके पश्चात ही चैनल के प्रसारण की अनुमति मिलती है. उक्त चैनल में जॉच का विषय यह है की उक्त राशि का भुगतान किसके द्वारा किया गया है तथा क्या उक्त राशि को चुनावी खर्च में दर्शाया गया है. जॉच का महत्वपूर्ण विषय यह भी है की उक्त चैनल की अनुमति किस मकसद से दी है भारत में जिस प्रकार से एक ही राजनीतिक व्यक्ति पर चैनल का निर्माण किया गया है.