रायपुर। कानन पेंडारी जू में वन्य प्राणियों की संदिग्ध मौत का मामला सोमवार को विधानसभा में गूंजा. जेसीसी विधायक अजीत जोगी ने इस मामले को उठाते हुए कहा, “सफेद शेर की मृत्यु हुई थी. कहा गया कि सर्प के काटने से मृत्यु हुई. ये दुखद बात है. इसका एक कारण ये दिखता है कि उसका एनक्लोजर मापदंड के अनुसार नहीं बना है. यदि बना होता तो सांप एनक्लोजर में नहीं घुस सकता था? यदि ऐसा है तो क्या इस मामले की जांच की गई है? सफेद शेर तो अब लोगों को देखने नहीं मिल रहा है, क्या वहां दोबारा सफेद शेर लाने की व्यवस्था की जाएगी?” इसके आगे जोगी ने सवाल किया- कितने एनक्लोजर है, जो जू ऑथोरिटी के मापदंड के अनुसान बने है.

जोगी के सवाल पर वन मंत्री मो.अकबर ने कहा, “28 एनक्लोजर मापदंड के अनुसार है जबकि 37 मापदंड के मुताबिक नहीं है. सफेद शेर के एनक्लोजर को 3 बाई 3 का बना दिया गया है.” वन मंत्री ने इस मामले में दोषी व्यक्तियों पर कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा, “इस मामले में दोषी व्यक्ति को दंडित करेंगे.”

वनमंत्री के जवाब के बाद स्पीकर ने भी वन मंत्री से सवाल किया, उन्होंने कहा, “इस प्रश्न में मेरी भी उत्सुकता है? पूछा कि सांप, नेवला जैसे प्रजातियों की गिनती कैसे की जाती है? इसका लिखित जवाब मुझे भिजवा दीजियेगा.”

स्पीकर के सवाल पर संसदीय कार्यमंत्री रविन्द्र चौबे ने चुटकी लेते हुए पूछा अध्यक्ष जी सांपों में आपकी क्या रुचि है? और कहा कुछ सांप अब भाग गए हैं.