रायपुर- कोरोना को नियंत्रण करने में जिन देशों की रणनीति कारगर रही। उनमे दक्षिण कोरिया और सिंगापुर प्रमुख हैं। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज भारत में दक्षिण कोरिया के राजदूत शिन बॉग-किल से फोन पर चर्चा कर दक्षिण कोरिया की रणनीति को समझने का प्रयास किया।

दोनो नेताओ ने कोरिया और छत्तीसगढ़ के उठाये कदमो को समझा। टीएस सिंह देव ने किल से वहां कोविड-19 के संक्रमण को रोकने और पीड़ितों के इलाज के लिए किए गए उपायों सहित अस्पतालों में गई त्वरित व्यवस्था की विस्तार से जानकारी ली। सिंहदेव ने किल को इस बीमारी पर नियंत्रण के लिए छत्तीसगढ़ में त्वरित गति से उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया.

किल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार जो कदम उठा रही है उसे सही करार देते हुए कुछ और सुझाव दिए। कोरिया में अब तक 9583 कोरोना के केस आ चुके हैं। जिसमें से केवल 153 लोगों की मौत हुई है। जबकि 5033 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं।

इससे पहले टीएस सिंह देव ने एम्स रायपुर के निदेशक डॉ. नितिन नागरकर से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से चर्चा कर वहां कोरोना वायरस संक्रमितों के इलाज के लिए की गई व्यवस्था की जानकारी ली थी।

डॉ. नागरकर ने बताया कि एम्स में 200 लोगों के इलाज के लिए अलग से विशेष यूनिट तैयार किया जा रहा है। सिंहदेव ने वहां उपचाररत कोरोना पाजिटिव पाए गए मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली।

सिंहदेव ने विभागीय सचिव निहारिका बारिक सिंह, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला से भी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा कर प्रदेश में युद्ध स्तर पर कोविड-19 से निपटने की दिशा में मेडिकल स्टॉफ के लिए मुहैया कराए जा रहे मास्क व व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों की आपूर्ति और अस्पतालों में वेंटीलेटर्स के बारे में भी जानकारी ली।