स्पोर्ट्स डेस्क– भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 मैच की टेस्ट सीरीज तो खत्म हो गई. टीम इंडिया ने सीरीज में कैरेबियाई टीम का सूपड़ा साफ कर दिया, 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली, और अब वनडे और टी-20 सीरीज खेली जानी है, लेकिन इस टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया के लिए कई अच्छी बातें सामने आई हैं.

सलामी बल्लेबाज के तौर पर युवा खिलाडी पृथ्वी शॉ एक बड़े ऑप्शन के तौर पर उभरकर सामने आए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत ने सबको इंप्रेस किया है. और इन युवा खिलाड़ियों को आगे इसका ईनाम सेलेक्टर्स दे भी सकते हैं.

तो वहीं एक और गेंदबाज ऐसा है जिसे आगे सेलेक्टर्स नजरअंदाज नहीं कर सकते, और अब विराट कोहली के इस तरह से बयान देने के बाद तो संभावना बहुत ही कम लग रही है कि इस गेंदबाज को नजरअंदाज किया जाएगा.

दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी की. मैच की पहली पारी में 6 विकेट निकाले, और फिर दूसरी पारी में 4 अहम विकेट चटकाए, और पूरे मैच में 10 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बना दिया.

जिसके बाद उमेश यादव की हर जगह तारीफ हो रही है, क्योंकि इस दौरान उमेश यादव ने अपनी फिटनेस का जलवा तो दिखाया ही, साथ ही उनके जोड़ीदार शर्दुल ठाकुर चोटिल हो गए थे, फिर भी बेहतरीन गेंदबाजी की, रफ्तार मेंटेन रखा, और अपने कप्तान को विकेट भी निकालकर दिया. जिसके बाद तो कप्तान विराट कोहली भी उनकी तारीफ करने से पीछे नहीं रहे.

कोहली ने की उमेश की तारीफ

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव की जमकर तारीफ करते हुए कहा मुझे लगता है कि उमेश ने अपने करियर का सबसे बेस्ट प्रदर्शन किया है. वो इस परफॉर्मेंस को आगे और बेहतर कर सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैच काफी मुश्किल हो सकते हैं, क्योंकि वहां कूकाबुरा गेंद ऐसा बर्ताव नहीं करती है, जैसा इंग्लैंड में करती है, इसलिए आपको पूरे दिन दौड़कर रफ्तार से सही लाइन लेंथ में गेंदबाजी करनी होगी, लेकिन मुझे लगता है कि इस नजरिए से उमेश ऑस्ट्रेलिया में खेलने के लिए बिल्कुल सही है. उमेश की गेंदों में गति है उसका फिटनेस लेवल शानदार है, वो पूरे समय गेंदबाजी करने का माद्दा रखता है, वो अहम मौकों पर विकेट लेने में भी काबिल है. उनकी गेंदों को अच्छा बाउंस भी मिल रहा है, इसलिए अब सेलेक्शन काफी मुश्किल होने वाला है, निश्चित तौर पर हमारी टीम के चारो ही गेंदबाज 140 की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और वे आपके लिए विकेट भी हासिल करते हैं. ये बात किसी भी कप्तान के लिए शानदार होता है.

गौरतलब है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया दौरे में मुकाबले भी शुरू हो जाएंगे, और ज्यादातर क्रिकेटर्स की नजर ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम में जगह बनाने की रहेगी. ऐसे में किसी भी कप्तान का अपने खिलाड़ी का इस तरह से तारीफ करना, उसके लिए आगे के सीरीज के लिए अच्छी खबर है. साथ ही युवा खिलाड़ियों का अहम सीरीज से पहले शानदार खेल दिखाना, उन्हें आगे के सीरीज में भी मौके दिला सकता है.