नई दिल्ली। गोवा में सरकार बनाने की कवायद में जुटी कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के दो विधायक दयानंद सोपटे और सुभाष शिरोडकर ने मंगलवार सुबह दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. अब दोनों नेता बीजेपी में शामिल होंगे.

कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफे के बाद 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में विधायकों की संख्या घटकर 38 हो गई है. वहीं सबसे बड़े दल कांग्रेस के 16 विधायकों की संख्या घटकर 14 हो गई. वर्तमान में राज्य में कांग्रेस-बीजेपी के पास 14-14 विधायक, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के 3, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के 3, 3 निर्दलीय और एनसीपी के 1 विधायक हैं.

लंबे समय से गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की सेहत खराब होने के चलते गोवा कांग्रेस मांग कर रही है कि राज्य में कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिेए. कांग्रेस ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका देने की बात कही थी. बीजेपी पर गोवा में सत्ता की भूखी होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने मांग की है कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर इस्तीफा दें और उसे विधानसभा में एक विशेष सत्र बुलाकर बहुमत साबित करने की अनुमति दी जाए.