अजयारविंद नामदेव,शहडोल। सरकार गांव-गांव में स्कूल और सड़कों का निर्माण करा रही है। ताकि ग्रामीण इलाकों को सड़क से जोड़कर उनका विकास किया जा सके और गांवों में स्कूल बनाकर बच्चों को शिक्षित किया जा सके। लेकिन कुछ लापरवाह लोगों के चलते सरकार की इस मंशा में पानी फेरने का काम किया जा रहा है।

ताजा मामला शहडोल जिले के ब्यौहारी ब्लाक के ग्राम पंचायत कुम्हिया का है। यहां PMGSY के ठेकेदारों ने सड़क निर्माण का काम अधूरा के छोड़ दिया है। जिससे छोटी पुलिया में पानी भरा हुआ है। इस बरसात में आम लोगों सहित बच्चे जान जोखिम में डालकर कमर-कमर तक पानी से होकर स्कूल जाने को विवश हैं। जिससे उनकी जान का खतरा बना हुआ है। ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं होने पर इसे अवगत कराने के लिए भोपाल में बैठे अधिकारियों और मुख्यमंत्री तक अपनी बात पहुंचाने के लिए जोखिम भरे सफर का लाइव विडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से अवगत करा रहे हैं।  

ठेकेदार की लापरवाही के चलते मजदूर निर्माण कार्य अधूरा छोड़कर लंबे समय से लापता हैं। जिसके चलते वार्ड नं सात पर चूड़ामणि के घर के पास अधूरी बनी पड़ी पुलिया के चलते लोगों को जान जोखिम में डालकर जाना पड़ रहा है। खासकर मासूम स्कूली छात्र जान जोखिम में डालकर कमर कमर तक पानी से होकर स्कूल जाने को विवश हैं।  

नाले में तेज बहाव पानी के चलते ही पल-पल उनकी जान का खतरा बना रहता है। पूरे इलाके में उफान मार रहे नाले को पार करने के दौरान कई लोगों के बहने की घटना हो चुकी है। हालांकि कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था। इस भीषण समस्या से छुटकारा पाने के लिए ग्रामीण कई बार जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से शिकायत कर चुके हैं।

आधुनिकता के इस युग में टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करते हुए कुम्हिया के ग्रामीणों ने शासन प्रशासन तक अपनी बात पहुंचाने के लिए बिना किसी वायलेंस के शांतिपूर्ण तरीके से अनूठा प्रयोग किया है। वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से  शासन प्रशासन तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास किया है।  

वहीं इस पूरे मामले में शहडोल कलेक्टर केदार सिंह का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। मुख्यमंत्री ने भी मीटिंग में कहा है कि कोई भी स्कूल आने जाने में प्रभावित न हो तो हम इसको सुनिश्चित करा रहे हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m