रायपुर. इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव पर आयकर विभाग की पूरी नजर रहेगी. चुनाव के दौरान जिस जिलो में ज्यादा पैसा खर्च होता है वहा इनकम टैक्स सबसे ज्यादा ध्यान रखेगा . दरअसल प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त पीके दास छत्तीसगढ़ के दौरे पर है. इस दौरान उन्होंने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि, विधानसभा चुनाव के समय बड़ी जिम्मेदारी रहेगी. चुनाव के दौरान जिस जिले में ज्यादा पैसे खर्चा होता है उस जिलो पर ज्यादा ध्यान रखा जायेगा. साथ ही ज्यादा खर्च करने वाले प्रत्याशी पर भी नजर रहेगी. चुनाव आयोग के निर्देशों पर काम किया जायेगा.

आयकर विभाग द्वारा की गयी कार्रवाई और सर्वे के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस साल अब तक 3.05 करोड़ का कैश जब्त किया गया है. पिछले साल 490 करोड़ की अघोषित आय सामने आई थी और इस साल अब तक 401 करोड़ की अघोषित आय सामने आई है. इसके साथ ही पिछले साल 167.31 करोड़ रुपये करदाताओ ने सरेंडर किया था इस साल 151.06 करोड़ की राशि सरेंडर की गयी है. वही उन्होंने बताया कि, पिछले वर्ष 5290 करोड़ के आयकर संग्रहण का टारगेट रखा गया था जिसमे 5400 का टारगेट हासिल किया गया. मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ का इस वितीय वर्ष में 25455 करोड़ का है. इसमें छत्तीसगढ़  का टारगेट 6478 करोड़ है. अभी 31 अगस्त तक 298 करोड़ का कलेक्शन हो चूका है. 31 अगस्त तक 894894 आया है पिछले साल 873830 रिटर्न फाइल जमा हुआ है.

उन्होंने आगे कहा कि विभाग द्वारा आयकर जन मित्रता अभियान शुरू किया गया था जिसमे कोई करदाता बिना समय लिए मिलकर समाधान ले सकते है. नुक्कड़ नाटक, विज्ञापन और मैसेज के माध्यम से आयकर दाताओ को सुचना भी दी गयी जिसका रुझान काफी अच्छा रहा. अब सितम्बर में करदाता विस्तार अभियान की शुरुआत होने जा रही है. इसमें करदाताओ को जागरूक करने का काम किया जायेगा. बता दे कि प्रधान मुख्या आयकर आयुक्त पीके दास ने अपने दौरे के दौरान अपने अधीनस्थ अधिकारियो और कर्मचारियों से रूबरू हुए. जिसमे उन्होंने प्रदेश में आय के स्त्रोत और रिकवरी पर चर्चा की है.