रायपुर- प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज अपने कार्यालय में विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में मुख्य रूप से विधानसभा निर्वाचन के दौरान लगने वाले सुरक्षा बलों की तैनाती संबंधी व्यवस्थाओं पर गहन विमर्श किया गया। सुरक्षा बलों के रूकने, ठहरने और आवागमन के इंतजामों को लेकर चर्चा हुई। इस बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए मार्गदर्शी बिन्दुओं के अनुरूप आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने के तत्काल बाद विधानसभा निर्वाचन के दौरान अवैध रूप से परिवहन की जाने वाली राशि और सम्पत्ति को जब्त करने की कार्रवाई तेज कर दी जाएगी। इसके लिए आयकर विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इस महत्वपूर्ण बैठक में विधानसभा निर्वाचन को लेकर सुरक्षा संबंधी गोपनीय पहलुओं पर भी गहन चर्चा की गई।

बैठक में बताया गया कि आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन के दौरान बैंक और एटीएम से नगद राशि की अप्रत्याशित आपूर्ति की गहन निगरानी की जाएगी। वहीं राशि के परिवहन हेतु नियोजित वाहनों पर भी आयोग की कड़ी निगाह रहेगी। निर्वाचन व्यय के दृष्टिकोण से संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों को चिन्हांकित किया गया है। ऐसे व्यय संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा गहन निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए आयकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। सभी बैंकों से किसी खाते से सतत राशि आहरण होने की नियमित रिपोर्ट ली जाएगी। आदर्श आचरण संहिता के प्रभावशील होते ही बैंकों से निर्धारित सीमा से अधिक की राशि के आहरण की जानकारी लेने के साथ एटीएम में सामान्य से अधिक फ्रिक्वेंसी में करेंसी रिफिल किए जाने पर भी आयोग निगाह रखेगा।

एयर टै्रफिक कंट्रोल (ए.टी.सी.) को निर्वाचन अवधि में 24 घण्टे संचालित रखा जाएगा। आने और जाने वाले चार्टर्ड फ्लाइट और हेलीकॉप्टर की जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को प्रतिवेदित किया जाना अनिवार्य होगा। मोटरयान अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं निर्वाचन को प्रभावित करने वाले प्रलोभन सामग्री के परिवहन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अंतर्गत सड़क, रेलमार्ग, वायुमार्ग और जलमार्ग परिवहन पर निगरानी रखी जाएगी। इन माध्यमों से परिवहन और आवागमन करने वाले साधनों यथा विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक वाहनों, कार, बस, ट्रक, निजी वाहन, ट्रेन, वायुयान आदि की जांच की जाएगी। इस हेतु छत्तीसगढ़ राज्य के परिवहन आयुक्त, पुलिस और रेल्वे पुलिस फोर्स (आर.पी.एफ.) और संचालक विमान पत्तन अधिकरण को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस महानिरीक्षक एवं सीएपीएफ के नोडल अधिकारी संजय अरोरा, पुलिस महानिरीक्षक रायपुर एवं नोडल अधिकारी दीपांशु काबरा, अपराध अनुसंधान विभाग, पुलिस मुख्यालय के उप पुलिस महानिरीक्षक एस.सी. द्विवेदी, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त ओम प्रकाश पॉल, विधानसभा निर्वाचन के व्यय अनुवीक्षण मामलों के नोडल अधिकारी एवं आयकर विभाग के संयुक्त निदेशक सिद्धार्थ मीणा, अपर मंडल रेल प्रबंधक बिलासपुर के सौरभ बंदोपाध्याय, रायपुर रेलमंडल के एडीआरएम ए. चौधरी, एयरपोर्ट रायपुर के संचालक राकेश आर. सहाय, राज्य शीर्ष बैंक के समन्वयक प्रतिनिधि और उप महाप्रबंधक आलोक सिन्हा सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय और संबंधित विभागों के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक की प्रमुख बातें…1.विधानसभा निर्वाचन में सुरक्षा बलों की
तैनाती संबंधी व्यवस्थाओं पर गहन विमर्श

2..अवैध परिवहन राशि और सम्पत्ति होगी जब्त
आयकर विभाग करेगा त्वरित कार्रवाई

3..प्रलोभन सामग्री के परिवहन पर सख्त कार्रवाई के निर्देश
सड़क, रेलमार्ग, वायुमार्ग पर भी रहेगी आयोग की निगरानी

4..सामान्य से अधिक फ्रिक्वेंसी में राशि आहरण पर
रहेगी निगाह : सभी बैंकों को दिए गए निर्देश