सत्यपाल सिंह राजपूत,रायपुर. लोकसभा चुनाव में शिक्षा मंडल के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने की वजह से छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाओं का नतीजे लेट आने की संभावना है. समय सीमा पर मूल्यांकन का काम पूर्ण करने के लिए मुल्यांकन दो चरणों में हो रहा है. फिलहाल पहले चरण का मूल्यांकन पूर्ण हो चुका है और दूसरे चरण का मूल्यांकन जारी है.

बोर्ड परीक्षाओं के प्रथम चरण का मूल्यांकन 16 मार्च तक चला और दूसरे चरण का मुल्यांकन 5 अप्रैल से जारी है. 10 मई के आस पास नतीजे आ सकते हैं. मूल्यांकन के लिए कम से कम प्रतिदिन एक मूल्यांकन कर्ता को 30 एवं अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के निर्देश है. इसी तरह हाईस्कूल की उत्तरपुस्तिकाएं जांचने पर एक उत्तरपुस्तिका का 11 एवं हायर सेकंडरी में एक उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करने पर 12 रुपए प्रति उत्तरपुस्तिका के दिए जाएंगे.

मूल्यांकन कार्य पूरी तरह से गोपनीय रहेगा जिन शिक्षकों की मूल्यांकन में ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें सूचित करने के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं. ड्यूटी लगने के बावजूद मूल्यांकन के लिए नहीं आने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात शिक्षा विभाग के जिम्मेदार कह रहे हैं.

वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी निर्वाचन आयोग में लगाई गई थी. जिसमें से कुछ कर्मचारियों को रिजन बताकर निर्वाचन आयोग से वापस बुला लिया गया. अभी भी कुछ अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन कार्य में लगें है, लेकिन कोशिश है कि समय पर ही नजीते घोषित किया जा सकें.