रायपुर। सोशल मीडिया सामाजिक सद्भाव को बाँटने, मर्यादित शब्दों के साथ अपने विचार को रखने का एक बड़ा माध्यम है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग इस माध्यम में भरे हुए हैं जिनका काम सामाजिक सद्भाव को बिगााड़ना, भाईचारे के मौहाल को खराब करना है. इस तरह का कृत्य करने वाले एक आरोपी को कोरबा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस को यह सफलता महज 24 घंटे में मिली है. पुलिस आरोपी को रींवा से गिरफ्तार किया है. आरोपी का नाम पारस मिश्रा है.

दरअसल मामला फेसबुक पर छत्तीसगढ़ी समाज और प्रदेश की महिलाओं को लेकर किए अश्लील टिप्पणी से जुड़ा है. फेसबुक पर पारस मिश्रा नाम के एक युवक ने गंदे और भद्दे कमेंट किए. पारस मिश्रा के कमेंट से आक्रोशित छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना कोरबा, रायपुर, बलौदाबाजार, बिलासपुर, जांजगीर सहित कई जिलों रिपोर्ट लिखाई. इस रिपोर्ट पर तत्काल एक्शन लेते हुए कोरबा पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा कार्रवाई के निर्देश दिए.

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सायबर सेल के अधिकारियों को लेकर एक टीम पुलिस की गठित की गई. सायबर सेल फेसबुक पोस्ट के आधार पर आरोपी की पुरी जानकारी जुटाई. तत्काल फिर आरोपी का लोकेशन ट्रेस किया गया. लोकेशन मिलते ही रात में एक टीम रींवा भेजी गई. 24 घंटे के भीतर पुलिस टीम आरोपी को लेकर रींवा से कोरबा आ गई. आरोपी को गिरफ्तार करने बाद कोर्ट में पेश किया गया, जहाँ से उसे जेल भेज दिया गया है.

आरोपी पारस मिश्रा के खिलाफ कोरबा पुलिस धारा 153(क), 509, 290, 292 और 67 आईटी एक्ट की धारा लगाई है. इसी तरह से पारस के खिलाफ बिलासपुर, रायपुर सहित कई जिलों में आई एक्ट का मामला दर्ज हुआ है. पुलिस ने इस मामले तेजी के साथ काम करते हुए सराहनीय कार्य किया है. सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने वालों पर इस तरह से कार्रवाई करने और अंकुश लगाने की जरूरत है.