शशि देवागंन, राजनांदगांव.  आपने थर्ड जेंडरों को ट्रेनों में पैसे मांगते देखा होगा, गलियों में घूमते देखा होगा. लेकिन आपने कभी इन्हें पुलिस की वर्दी में नहीं देखा होगा. लेकिन अब छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती में थर्ड जेंडर भी दिखाई देंगे. सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. प्रदेश की पुलिस भर्ती में थर्ड जेंडर को भी शामिल किया गया है. बुधवार को राजनांदगांव में पुलिस भर्ती के लिए थर्ड जेंडरों ने फिजीकल परीक्षा दिया है. पुलिस की वर्दी में समाज और जनता की रक्षा करने के लिए तत्पर तैयार है.

प्रदेश भर में सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए हजारों पद की भर्ती निकाली गई है. जिसमें अलग-अलग जिलों से लाखों रोजगार युवक-युवतियां इसमें हिस्सा ले रहे है. जिसमें थर्ड जेंडर भी अपनी किस्मत आजमा रहे है. इन्हीं किस्मतों को आजमाते हुए 98 थर्ड जेंडरों ने आवेदन भरा, जिसमें 7 लोगों ने 800 मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया और फिजीकल दिया. इनमें से 5 लोगों का चयन किया गया है.

 

थर्ड जेंडरों का कहना है कि मानव समाज के लोगों से उपेक्षित पाना और तिरस्कार की जिंदगी जीने से अच्छा है कि पुलिस में भर्ती होकर देश की रक्षा करें. इसी के साथ अब प्रदेश के थर्ड जेंडर नक्सलियों से भी लोहा लेने के लिए तैयार है. उनका कहना है कि हम नक्सलियों से भुठभेड़ करने के लिए तैयार है. साथ इस अवसर के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का धन्यवाद भी किया.

उन्होंने कहा कि अब हम महिला और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की रक्षा करेंगे. साथ ही अपने बाकी थर्ड जेंडरों से भी अपील की है कि सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेने को कहा है. और नौकरी के लिए आवेदन डालकर देश की सेवा करने को कहा.

 

थर्ड जेंडरों की पुलिस भर्ती के बाद पुलिस की भी तकत बढ़ेगी. और इन बेरोजगारों को नौकरी प्राप्त होगी. जिससे आसानी से अपना जीवन यापन भी कर सकेंगे. इसी लिए आज के इस फिजीकल दौड़ में 5 थर्ड जेंडरों का चयन किया गया है. जल्द ही पुलिस की वर्दी में शहर के कोने-कोने में दिखाई देंगे.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने थर्ड जेंडरों की जज्बा को देखते हुए पहले ही तय कर दिया है कि अब ये पुलिस की वर्दी में दिखाई देंगे. और ऐसा ही किया जा रहा है. जिसके तहत सभी जिलों में भर्ती प्रक्रिया शुरु कर दी है.