रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रचार अभियान की शुरुआत करने रायपुर पहुंचे राहुल गांधी ने किसान सम्मेलन में जहां छत्तीसगढ़ के लिए पार्टी का विजन साझा किया वहीं केन्द्र और राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत मीडिया को लेकर अपनी नाराजगी से की. राहुल ने नाराजगी की इसकी वजह का भी खुलासा किया. राहुल ने मंच से आरोप लगाया कि दिल्ली में उन्होंने प्रेस कान्फ्रेंस में फरार व्यापारी मेहुल चौकसे के द्वारा वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी के अकाउंट में पैसे डालने की सारी डिटेल दी थी. जिसमें आईसीआईसीआई बैंक का अकाउंट नंबर भी दिया था. फिर भी मीडिया ने इस खबर को नहीं चलाया.

राहुल ने कहा आज प्रेस के हमारे जो मित्र हैं उनसे शिकायत है. नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का नाम सुने हैं जो 65 हजार करोड़ की चोरी करने वाला  वह चोर है जो चोरी करके भाग गया. अरुण जेटली की बेटी के बैंक एकाउंट में लाखों रुपए डाला. फायनेंस मिनिस्टर ने मेहुल चौकसे पर कार्रवाई नहीं की और वह भाग गया. राहुल ने कहा बैंक अकाउंट में पैसे डाला वह अकाउंट अरुण जेटली की बेटी का है. दुख की बात है प्रेस के मित्रों ने इसकी कोई भी खबर मीडिया में नहीं दी.

देश के सबसे बड़े मीडिया हाउस टेलीविजन में इसकी बात नहीं होती है. ये क्यों हो रहा है. छत्तीसगढ़के युवाओं को इसे समझना है. छत्तीसगढ़ गरीब प्रदेश नहीं बल्कि बहुत अमीर प्रदेश है. यहां पैसे की कमी नहीं है. आप से पैसा छीना जा रहा है. 15 बड़े-बड़े उद्योगपति आपका धन आपसे छीनने में लगे हैं. यहां मीडिया को डरा कर रखा है. राहुल गांधी ने उस महिला का भी अपने भाषण में जिक्र किया जिससे पीएम मोदी ने बात किया था और उसने अपनी आय दो गुनी बता दी थी. इस पूरे मामले का भी राहुल ने जिक्र किया उन्होंने कहा कि जिस पत्रकार ने इसका भांडाफोड़ किया, खबर लिखा और चलाया, उसको नौकरी से निकाल दिया. राहुल ने पत्रकारों की तुलना सेना से करते हुए कहा कि आप सेना से कम नहीं हैं. सेना सीमा में देश की रक्षा करती है और आप लोग देश के अंदर रक्षा करते हैं. पत्रकार सच्चाई की रक्षा करता है.

राहुल ने राफेल विमान का मुद्दा एक बार फिर अपने भाषण में उठाया. उन्होंने कहा एचएएल से राफेल का काम छीनकर अंबानी को दिए जाने पर पीएम को फिर से आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड पिछले 70 साल से देश में विमान निर्माण कर रहा है. भारत का पड़ोसी देशों के साथ जितने भी युद्द हुए हैं उन युद्धों में भारतीय वायु सेना ने जो भी विमानों का इस्तेमाल कर दुश्मन देशों के छक्के छुड़ाए वे सभी विमान एचएएल द्वारा बनाया गया था. चाहे वह मिग विमान हो, जेट हो या फिर मिराज. उन्होंने बताया कि यूपीए सरकार के समय फ्रांस से राफेल खरीदने का सौदा हुआ था. जिसमें विमान देश के भीतर एचएएल में बनने थे लेकिन नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनते ही इसे बदल देते हैं. नरेन्द्र मोदी फ्रांस जाते हैं तो उनके साथ अनिल अंबानी भी जाते हैं. 532 करोड़ का हवाई जहाज हिन्दुस्ता का चौकीदार 1600 करोड़ में खरीदता है. राहुल ने अंबानी पर भी हमला बोलते हुए कहा कि अनिल अंबानी ने जीवन में कभी जहाज नहीं बनाया. अंबानी ने 45 हजार करोड़ का कर्जा बैंक से है. हमें फ्रांस की विमान बनाने वाली कंपनी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर राफेल का कान्टेक्ट चाहिए तो अनिल अंबानी को देना पड़ेगा. मैंने मोदी जी से संसद में बोला राफेल को हिन्दुस्तान से छीनकर चोर अनिल अंबानी को कान्ट्रेक्ट क्यों दिया, हिन्दुस्तान से रोजगार क्यों छीना.

राहुल ने मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जनता का युवाओं का किसानों का नहीे अनिल अंबानी का चौकीदार हैं. राहुल ने माल्या का जिक्र अपने भाषण में किया. राहुल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए की सरकार थी 70 हजार करोड़ रुपए किसानों का कर्जा माफ किया. राहुल ने कहा कि कर्नाटक में चुनाव हुआ पंजाब में हुआ, मैने पंजाब कर्नाटक के किसानों से वादा किया कि अगर नरेन्द्र मोदी हिन्दुस्तान के 15 अमीरों का कर्जा माफ कर सकता है. किसानों का नहीं करता है तो कांग्रेस पार्टी में आएगी तो कर्जा माफ कर देगी. हमने माफ किया. आप कर्नाटक और पंजाब के किसानों से पूछ लीजिए. राहुल ने छत्तीसगढ़ में सरकार बनने पर वादा किसानों का कर्जा माफ करना का वादा किया. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसान सुन लो आसमान गिर जाए. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस  पार्टी आने के 10 दिन के भीतर किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा. ये आपका हक है हम आपका हक देने जा रहे हैं. आप दिन रात काम करते हो. 4 बजे सुबह खेत में जाओ किसान और उसका परिवार खेत में काम करता नजर आ जाएगा. आप हिन्दुस्तान की शक्ति हो.

राहुल ने कहा प्रदेश में सरकार बनने पर आपको हर जगह छग की सरकार मदद करेगी. चाहे वह बीज, बिजली, पानी हो हर जगह सरकार आपकी मदद करेगी. आपको हर जगह सरकार साथ में खड़ी नजर आएगी. हम आपकी पूरी मदद करेंगे. राहुल ने कहा कि सरकार बनने पर हर जिले में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाएगा, आपके खेत के पास लगेगा, आपके बच्चे गांव के युवा काम करेंगे. फूड प्रोसेसिंग प्लांट में आपको सही दाम मिलेगा. राहुल ने भाषण में कहा कि सरकार बनने पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार काम करेगी, लोगों को इलाज बेहद कम पैसों में मिलेगा. उन्होंने बतौर उदाहरण बताया कि आप अपनी पत्नी को अस्पताल ले जाते हो. वहां आपको बताते हैं कि 10 लाख रुपए इलाज में लगेगा. सरकार बनने पर सरकारी अस्पताल में कम से कम पैसा देकर आप इलाज कराओगे. उन्होंने शिक्षा क्षेत्र में भी पार्टी का विजन साफ किया उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर राज्य में नई नई यूनिवर्सिटी और कालेज खोले जाएंगे. नए मेडिकल कॉलेज , इंजीनियरिंग कालेज, मेडिकल कालेज खोले जाएंगे.

वहीं उन्होंने आदिवासी और किसानों की जमीन का मामला भी उठाया उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है. यहां आदिवासियों की जमीनछीन ली जाती है. किसानों की जमीन छीन लिया जाता है. छत्तीसगढ़ में हम कानून लागू करेंगे. हम आप से पूछेंगे. अगर आप जमीन लेंगे तो आपको 4 गुना मुआवजा देंगे.