चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। चुनावी मौसम में नेता एक दूसरे के खिलाफ जहर उगल रहे हैं. पक्ष विपक्ष एक दूसरे के खिलाफ छींटाकशी और शब्दों की सीमाएं जहां लांघ रहे हैं वहीं दुर्ग से लोकतंंत्र की एक अच्छी तस्वीर सामने आई है. यहां दो परस्पर विरोधी दलों के नेता आमने सामने हुए तो एक दूसरे से न तो मुंह फेरे और न ही किसी तरह की कोई छींटाकशी ही किये बल्कि एक दूसरे से पूरी आत्मीयता से मिले. जहां एक प्रत्याशी ने विपक्षी दल के नेता का पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया.

चुनावी मौसम में त्यौहारों की अपनी बड़ी अहमियत होती है. जहां किसी समाज के प्रति लगाव दिखाने का नेता कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहते. आज भी कुछ ऐसा ही हुआ भाजपा के विजय बघेल और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और वयोवृद्ध नेता मोतीलाल वोरा महावीर जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित रैली में पहुंचे. जहां दोनों भगवान महावीर की पूजा अर्चना कर अपनी अपनी पार्टी के लिए जनता से आशीर्वाद भी मांगा.

इसी बीच भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल का सामना वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मोतीलाल वोरा से हुआ. ऐसे में विजय बघेल ने उनके पैर छूकर चुनाव में अपनी जीत का आशीर्वाद मांगा और शालीनता का परिचय देते हुए लोकतंत्र में स्वस्थ राजनीति का भी उदाहरण प्रस्तुत किया. मोतीलाल वोरा ने भी उन्हें अपना आशीर्वाद दिया.

भले ही भाजपा से दुर्ग का राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व करने वाले चेहरे विजय बघेल के साथ दिखाई नही दे रहे हैं लेकिन विजय बघेल को कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं का आशीर्वाद जरुर मिल गया है. हालांकि ये आशीर्वाद विजय बघेल को दुर्ग लोकसभा में फतेह दिला पाने में कितना काम आएगा ये तो लोकसभा चुनाव के बाद आने वाला परिणाम ही बतायेग.