रायपुर। देशभर में नवरात्रि का पर्व पूरे भक्ति भाव से मनाया जा रहा है. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में ज्योति कलश जलवाने का अपना खासा महत्व है. माना जाता है कि ज्योति कलश जलवाने से मां सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती है.

नवरात्रि की इसी मान्यता की वजह से देश के सभी मंदिरों में सभी नवरात्रि में ज्योति कलश की स्थापना की जाती है. कई मंदिरों में ज्योति कलश जलवाने के लिए कई-कई साल पहले बुकिंग कराना पड़ता है. राजधानी रायपुर में भी ऐसा ही एक मंदिर माता बंजारी का है. इस मंदिर से भी कई मान्यताएं जुड़ी हुई है. माना जाता है कि यहां ज्योति कलश जलवाने से भक्तों की हर मुरादें पूरी हो जाती है.

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस मंदिर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी के नाम पर हर साल नवरात्रि में ज्योति कलश जलता है. गांधी परिवार के नाम से यह ज्योति कलश कोई एक-दो साल से नहीं बल्कि कई सालों से प्रज्वलित होता है.

मंदिर के पुजारी के अनुसार दो महिलाएं हर साल चैत्र और शारदीय नवरात्रि में उनके नाम से ज्योति कलश जलवाती हैं. वो महिलाएं कौन हैं यह कोई नहीं जानता लेकिन यह बताया जाता है कि वे दोनों का ताल्लुक कांग्रेस से नहीं है.