विधि अग्निहोत्री रायपुर । नेशनल जिओग्राफिक मैग्जीन के सितंबर के कवर पेज पर केटी नाम की एक युवती की इमेज को फीचर किया जाना है. केटी ने एक हादसे में अपना पूरा चेहरा खो दिया था और हाल ही में इस युवती का फेस ट्रांसप्लांट किया गया है. दरअसल केटी जब 18 साल की थी तो भावनाओं में बह कर दुखी होकर उसने आत्महत्या की कोशिश की और अपने चेहरे पर गोली मार ली. इस हादसे में केटी को तो बचा लिया गया लेकिन इससे केटी का चेहरा बुरी तरह खराब हो गया. आँख, नाक और मुँह चेहरे से हटा दिये गए. 3 साल तक लगातार केटी की 17 बार सर्जरी की गई, इस दौरान केटी ने अपने जीवन का सबसे कठिन पड़ाव देखा. इन 17 सर्जरी और दवाईयों के चलते केटी को काफी परेशानी झेलनी पड़ी.

आखिरकार एक साल तक इंतज़ार करने के बाद केटी को एक डोनर मिल गया और मई 2018 में केटी का फेस ट्रांसप्लांट प्रक्रिया शुरू हुई.  31 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में केटी के चेहरे पर डोनर का चेहरा लगाया गया और केटी को एक नया चेहरा दिया गया. केटी के लिए यह ऑपरेशन किसी दूसरे जन्म से कम नहीं था. केटी अपने चेहरे को छू कर खुशी से कहती है कि अब मैं अपनी नाक को महसूस कर पा रही हूँ.

यह ऑपरेशन अमेरिका के सर्जनस् के लिए आसान नहीं था.ऑपरेशन जितना कठिन केटी के लिए था उससे कहीं ज्यादा जटिल सर्जनस् के लिए था क्योंकि केटी की ना तो नाक थी ना ही मुँह. इस ऑपरेशन में पहले केटी के चेहरे पर नाक, मुहँ और माथे की संरचना को बनाया गया फिर डोनर का चेहरा लगाया गया. इस दौरान केटी के साथ-साथ उसके घर वालों को भी काउंसलिंग दी गई ताकि वे ऑपरेशन के बाद मानसिक रूप से तैयार रहे. केटी अब अपने पहले वाली जिंदगी में लौट रहीं है. इस पूरे सफर में केटी के माता-पिता और भाई ने उसकी हिम्मत बनाए रखी. नेशनल जिओग्राफिक ने इस परिवार और केटी के ऑपरेशन का वीडियो साझा किया है..