रायपुर- जोगी कांग्रेस और बसपा में हुए गठबंधन के बाद सीटों पर समझौते के लिए सोमवार को बिलासपुर में अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें दोनों ही दलों के आला नेता शिरकत करेंगे. बैठक में शामिल होने बसपा प्रभारी अशोक सिद्धार्थ और लालजी वर्मा कल छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंच रहे हैं. बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनाई जाएगी. इधर जानकारी मिल रही है कि गठबंधन के बाद पहली बड़ी आमसभा बिलासपुर के रघुराज स्टेडियम में 13 अक्टूबर को हो सकती है, जिसमें बसपा सुप्रीमो मायावती और अजीत जोगी आमसभा को संबोधित करेंगे. इस सभा में गठबंधन के बाद दोनों ही दल संयुक्त रूप से शक्ति प्रदर्शन भी करेंगे.

कई सीटों पर उम्मीदवार बदल सकती है जोगी कांग्रेस

जोगी कांग्रेस-बसपा में हुए गठबंधन के बाद यह तय माना जा रहा है कि बसपा प्रभाव वाली सीटों पर जोगी कांग्रेस अपना उम्मीदवार बदलेगी. जोगी कांग्रेस की ओर से 41 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए जा चुके हैं. इनमें से कई सीटें ऐसी हैं, जिन्हें परंपरागत तौर पर बसपा का जनाधार माना जाता है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि गठबंधन के बाद बसपा के प्रभाव वाले सीटों पर जोगी कांग्रेस उम्मीदवार बदल सकती है.

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश बाजपेयी की सीट नवागढ़ में भी जोगी कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. नवागढ़ सीट से जोगी कांग्रेस ने बीजेपी छोड़कर जनता कांग्रेस में शामिल होने वाले हरिकिशन कुर्रे को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि इसी नवागढ़ सीट से बीते तीन चुनाव से ओमप्रकाश बाजपेयी बसपा की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं.

इसी तरह जांजगीर जिले में चंद्रपुर सीट में भी जोगी कांग्रेस की ओर से गीतांजलि पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है. साल 2013 के चुनाव में बसपा की ओर से रामकुमार यादव चुनाव लड़े थे और वह दूसरे नंबर थे. बलौदाबाजार विधानसभा से प्रमोद शर्मा और कसडोल से परमेश्वर यदु को अपना उम्मीदवार बनाया है, यह दोनों सीटें ही बसपा के प्रभाव वाली सीटें मानी जाती है. 2013 में मायावती ने बलौदाबाजार में ही अपनी सबसे बड़ी आमसभा की थी. इसके अलावा बेलतरा में भी जोगी कांग्रेस ने अनिल टाह को प्रत्याशी घोषित किया है. यह सीट पर भी बसपा का अच्छा खासा प्रभाव है.

बिलासपुर जिले में बेलतरा जो पूर्व में सीपत विधानसभा, तखतपुर से पिछले चुनाव में संतोष कौशिक बसपा की टिकट पर चुनाव लड़े थे. कौशिक तीसरे नंबर थे, लेकिन उन्होंने अच्छा खासा वोट हासिल किया था. इस बार उन्हें जोगी कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है.