जयपुर। सर्जरी की बात आती है तो मजबूत से मजबूत दिल वाला व्यक्ति भी घबरा जाता है वह भी जब सर्जरी ब्रेन की हो. लेकिन अजमेर में एक ऐसी ब्रेन सर्जरी हुई जिसकी चर्चा अब सोशल मीडिया में भी होने लगी है. दरअसल अब्दुल नाम के एक व्यक्ति को ब्रेन ट्यूमर था. ट्यूमर की वजह से उसे सुनने में भी तकलीफें आने लगी थी. जिसके बाद वह न्यूरोसर्जन डॉ सूर्या चौधरी के पास इलाज के लिए पहुंचा. डॉक्टर ने ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी किये जाने की एडवाइज उसे दी. डॉक्टर की एडवाइज पर अब्दुल अस्पताल में भर्ती हो गया. जहां बगैर बेहोश किये डॉक्टरों ने ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की.

सर्जरी के दौरान अब्दुल कुरान पढ़ते रहा और डॉक्टरों ने उसके ब्रेन से ट्यूमर काटकर निकाल दिया. डॉक्टरों ने इस सर्जरी का एक वीडियो भी बनाया जिसमें अब्दुल कुरान पढ़ता नजर आ रहा है और डॉक्टर उसका ऑपरेशन कर रहे हैं. ट्यूमर की सफल सर्जरी के बाद अब्दुल स्वस्थ है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. ऑपरेशन टेबल पर सर्जरी के दौरान धार्मिक ग्रंथ पढ़ने के मामले में डॉ सूर्या का कहना है कि साइंस में इस तरह की घटना को गंभीर नहीं माना जाता, लोगों के मन में आस्था रहती है उससे ही इंसान को मजबूती मिलती है.

आपको बता दें इससे पहले जयपुर के एक अस्पताल में भी इसी तरह की ब्रेन सर्जरी का मामला आया था. जिसमें ब्रेन ट्यूमर का आपरेशन करते वक्त एक मरीज हनुमान चालिसा पढ़ रहा था. वहीं छत्तीसगढ़ के रायपुर में भी इसी तरह की एक सर्जरी हुई थी जब डॉक्टरों ने मरीज को बेहोश नहीं किया था और ऑपरेशन के दौरान मरीज वाद्ययंत्र बजा रहा था.