रिपोर्ट – विकास तिवारी

नई दिल्ली/ रायपुर-  सुकमा के बुर्कापाल में हुए नक्सल हमले के बाद लगता है कि सरकार माओवादियों के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लड़ने की तैयारी में है।  केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 8 मई को दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है, लेकिन इससे पहले जिस तरह से केंद्रीय गृह मंत्रालय, पीएमओ और राज्य सरकार की हरकत देखने को मिल रही है, उससे लगता है कि बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाकों में माओवादियों के खिलाफ कोई बड़ा आपरेशन चलाया जा सकता है। चर्चा है कि माओवादियों के खिलाफ पहली बार फोर्स सर्जिकल स्ट्राइक कर सकती है।

खबर है कि बस्तर में माओवादियों के खिलाफ फोर्स की रणनीति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की है। पीएम से हुई चर्चा के ठीक बाद रक्षा सलाहकार के विजय कुमार बस्तर के दौरे पर हैं। विजय कुमार लगातार बस्तर में सीआऱपीएफ औऱ राज्य पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। नक्सल आपरेशन के डी जी डीएम अवस्थी भी तीन दिनों के बस्तर प्रवास पर हैं। 
 
2 मई को वीडियो कांफ्रेसिंग करेंगे डोभाल
 
लल्लूराम डाट काम ने इस बात का खुलासा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को माओवादी आपरपेशन की कमान सौंपी है। इसकी पुष्टि इस बात से होती है कि 2 मई को डोभाल  वीडियो क्रांफेंसिंग के जरिए  नक्सल मुद्दे को लेकर एक अहम बैठक लेने जा रहे हैं। चर्चा है कि बैठक में माओवादियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर रणनीति तैयार हो सकती है। वीडियो क्रांफेंसिंग में बस्तर संभाग के कलेक्टर्स, आईजी, डीआईजी समेत राज्य पुलिस औऱ अर्धसैनिक बलों के तमाम आला अधिकारी मौजूद होंगे।