स्पोर्ट्स डेस्क– बॉल टेंपरिंग का मामला लगातार गहराता ही जा रही है। जांच चल रही है, और इसमें कई बड़े-बड़े खुलासे हो सकते हैं। क्योंकि कप्तान का प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीधे-सीधे इस तरह से बॉल टेंपरिंग को स्वीकार कर लेना, सभी को पहले ही हैरान कर रहा था। और अब जो बातें सामने निकलकर आ रही हैं वो और हैरान करने वाली हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बॉल टेंपरिंग मामले में स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर कोई बड़ा फैसला ले सकता है। खबर ये भी है कि वॉर्नर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच से भी बाहर किया जा सकता है। वॉर्नर को पहले ही टीम की उपकप्तानी से हटा दिया गया है।

क्या वॉर्नर हैं असली मास्टरमाइंड ?
बॉल टेंपरिंग की इस घटना का असली मास्टरमाइंड कौन है ? हर कोई जानना चाहता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बड़ी ही तेजी के साथ जांच में जुटा हुआ है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के सीनियर खिलाड़ी और सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को इस पूरी घटना का मास्टर माइंड माना जा रहा है। बॉल टेंपरिंग मामले में जांच के लिए केपटाउन पहुंचे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने वॉर्नर और स्मिथ के अलावा कैमरन बेनक्राफ्ट और टीम के कोच डेरेन लेहमन से भी बात की है। कहा जा रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांचकर्ता टीम ने वॉर्नर को सीरीज के चौथे टेस्ट मैच से भी बाहर रखने के लिए कहा है।

क्या स्मिथ-वॉर्नर पर लाइफ टाइम बैन लगेगा ?
अब इस बात की चर्चा हर ओर हो रही है कि क्या स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया लाइफटाइम बैन तो नहीं लगा देगा। बहरहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का फैसला बुधवार तक आने को है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसी चर्चा है कि स्मिथ और वॉर्नर पर क्रिकेट खेलने से लाइफ टाइम बैन लगाया जा सकता है।

इनको है सीए के फैसले का इतंजार
तो वहीं आईपीएल फ्रेंचाईजी टीम राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की नजर भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच टीम के फैसले पर रहेगी। क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के कप्तान हैं डेविड वॉर्नर, तो वहीं स्टीवन स्मिथ राजस्थान रॉयल्स की टीम में हैं, हलांकि राजस्थान रॉयल्स टीम की कप्तानी भी स्मिथ ने छोड़ दी है। अब देखना ये है कि सीए इस मामले में क्या फैसला सुनाता है। सनराइजर्स हैदराबाद टीम के मेंटर वीवीएस लक्ष्मण पहले ही कह चुके हैं कि उनकी फ्रेंचाईजी टीम जल्दबाजी नहीं करेगी, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले का इंतजार करेगी।

जांच जारी है
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने साफ कहा है कि मामले की जांच तेजी के साथ चल रही है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इयान रॉय और पैट हावर्ड पहले से ही केपटाउन में हैं, और खुद सदरलैंड मंगलवार को जोहांसबर्ग पहुंचने वाले हैं।