रायपुर। दिनभर की हलचल में आज भाजपा-कांग्रेस के नेताओं के एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप वहीं पहले चरण में 15 प्रत्याशी हैं दागदार जिनके खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले.

क्रूड ऑयल का दाम कम फिर भी मोदी सरकार नहीं घटा रही दाम

पूर्व पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने पेट्रोल कीमतों में बढ़ोत्तरी का ठीकरा केंद्र की मोदी सरकार पर फोड़ा है. भिलाई में प्रेस से मुखातिब  होते हुए पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मोईली ने कहा कि यूपीए में जब वे केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री थे तो नीति ऐसी थी कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम के दाम घटने पर उसका लाभ जनता को मिलता. लेकिन मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर इसका लाभ जनता को नहीं दिया. मोईली ने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में क्रूड ऑयल की कीमतों में 40 फीसदी कमी आई. लेकिन इसका लाभ जनता को नहीं मिला. मोईली ने कहा कि मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी के नाम पर क्रूड ऑयल से मिले 16 हजार करोड़ रुपये का जनता को लाभ पहुचाने की बजाय सरकार की जेब मे डाल लिया. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी और रमन दोनों ही सरकार आम आदमी की समस्याओं के प्रति संवेदनशील नहीं है इसलिए छत्तीसगढ़ अब भी पिछड़े हुए राज्य की श्रेणी में आता है.

पहले चरण में 15 उम्मीदवार दागी

छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में होना है. चुनाव में जो लोग इस दफे मैदान में हैं उनमें बड़ी संख्या में आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशी शामिल हैं. नामांकन के साथ संपत्ति और आपराधिक मामलों की जानकारी देना भारत निर्वाचन आयोग ने अनिवार्य कर दिया है. जिसके तहत प्रत्याशियों ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की जानकारी शपथ पत्र में दी है. एसोशिएसन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में 187 में से 15 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं. जिनमें 8 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. जिनमें रिश्वतखोरी और हत्या तक के मामले लंबित हैं. एडीआर के अनुसार जिन 15 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले घोषित किये हैं उनमें कांग्रेस के 7, जनता कांग्रेस के 3, जीजीपी और एसपी के 1-1 और 3 मामले निर्दलीय प्रत्याशियों के खिलाफ न्यायालय में लंबित हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा एक भी प्रत्याशी पर आधारिक मामले दर्ज होने की जानकारी नहीं मिलती. एडीआर के सदस्य गौतम बंधोपाध्याय के मुताबिक भाजपा के किसी भी प्रत्याशी ने अपने शपथ पत्र में कोई भी अपराध होने की जानकारी नहीं दी. इधर इसे लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए है. कांग्रेस का कहना है कि 2013 के चुनाव में कई भाजपा प्रत्याशियों ने आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी थी तो क्या अब उनके खिलाफ दर्ज अपराध खत्म हो गए हैं ?

दो इंजन मिलकर कर रहे काम

अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पहले छत्तीसगढ़ में रमन सिंह अकेले विकास करते थे. पहले एक ही इंजन था. लेकिन अब रमन सिंह के साथ मोदी नाम का इंजन भी जुड़ गया है. ये दोनों इंजन मिलकर छत्तीसगढ़ की विकास गति को आगे बढ़ा रहे है. सभा को संबोधित करते हुए हुए अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में राहुल बाबा घूमकर सरकर से हिसाब पूछ रहे है. अरे भाई हम इन्हें कहना चाहते है. इन्हें हम क्यों हिसाब दे जिन्होंने लगातार भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है. हमारी सरकार जनता को हिसाब देगी. यूपीए की सरकार ने लगातार छत्तीसगढ़ की उपेक्षा की. लेकिन केंद्र में मोदी की सरकार आने के बाद छत्तीसगढ़ को दोगुना पैसा मिला.

छत्तीसगढ़ में बदलाव की सुनामी

कांग्रेस के नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री वीरप्पा मोईली ने कहा है कि इस बार छत्तीसगढ़ में परिवर्तन की सुनामी बह रही है. जो रमन सिंह सरकार को उखाड़ फेंकेगी. मोईली ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सीरियर एंटी एनबेंसी वेब है. यहां समाज का हर तबका रमन सिंह और उनकी भाजपा की सरकार से नाखुश है. वीरप्पा मोईली दो दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं. वे यहां समाज के अलग-अलग तबके के साथ बैठक करेंगे. पहले दिन उन्होंने कांग्रेस के विधि विभाग और प्रोफेशनल कांग्रेस की बैठक ली. मोईली ने उनसे इस विषय पर चर्चा की कि बुद्धिजीवियों और प्रोफेशन्स को कैसे कांग्रेस के पक्ष में लाया जाए.