पंकज सिंह भदौरिया,दन्तेवाड़ा. जिले के कुआकोंडा थाना अंतर्गत गुरुवार को दुगालीकरका मुठभेड़ के दूसरे दिन ही नक्सलियों की तरफ से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है. जिसमें मुठभेड़ को पुलिस द्वारा हत्या बताया गया है. जिसमें वर्गीश उर्फ पांडु माड़वी ग्राम पोटाली एवं लिंगा कवासी के मारे जाने का जिक्र किया है.

गौरतलब है कि गुरुवार को तड़के आईईडी एक्सपर्ट वर्गीश और लिंगा को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था. जिसके बाद दूसरे ही दिन माओवादियों द्वारा प्रेस रिलीज जारी किया गया है. प्रेस नोट दरभा डिवीजन कमेटी के सचिव साईनाथ द्वारा जारी की गई है. पर्चे में वर्गीश और लिंगा की हत्या पुलिस के द्वारा ग्रामीणों के सामने किये जाने करने का जिक्र है. वही घायल नक्सली दशरू माड़वी को ग्रामीण बताया है.

जारी प्रेस नोट में वर्गीश को पोटाली गांव के गोहक़ीनपारा का आठवीं पास होना उल्लेख है. वर्गीश द्वारा 2009 में पीएलजीए में भर्ती होकर एरिया कमेटी का सदस्य रहते हुए संगठन में काम करने और मजबूत करने का जिक्र है. वही कवासी लिंगा गांव में चेतना नाट्य मंडली में काम करने का उल्लेख है. पर्चे में प्रदेश की भूपेश सरकार द्वारा सामाजिक, आर्थिक समस्या बताते हुए नरसंहार करने का जिक्र है.

वही बुद्धिजीवी, सामाजिक कार्यकर्ताओ को दुगालीकरका में जाकर जनता से सम्पर्क कर सच्चाई को बाहर लाने का उल्लेख है. दुआलीकरका में हुई मुठभेड़ की निंदा करके आंदोलन करें, मुठभेड़ की न्यायिक जांच की मांग करने, वर्गीश की हत्या का बदला लेने, मारे गए नक्सलियों के अधूरे आशय को पूरा करने, बाहरी देशी विदेशी बहुराष्ट्रीय कम्पनियों को भगाने, जल जंगल जमीन और अधिकार का उल्लेख है. उक्त पर्चा भारत की कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी की दरभा डिविजन कमेटी की दण्डकारण्य स्पेशल जोन द्वारा जारी की गई है.